हिसार: बस स्टेंड व नागरिक अस्पताल स्थानांतरण का विरोध शुरू

समाधान प्रकोष्ठ में शिकायत देकर स्थानांतरण रद करने की मांग

हिसार, 25 जून (हि.स.)। शहर के बस स्टैंड व नागरिक अस्पताल को स्थानांतरण करने के निर्णय के विरोध में स्वर उठने लगे है। वर्तमान में सांझा मोर्चा संस्था की ओर से समाधान प्रकोष्ठ में मौजूद अधिकारियों को लिखित शिकायत देकर स्थानांतरण का विरोध करते हुए इस फैसले को रद्द करने की मांग की गई है।

सांझा मोर्चा अध्यक्ष अनिल महला ने कैबिनेट मंत्री डा. कमल गुप्ता पर चंद पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने की मंशा से ऐसा करने का आरोप जड़ा है। महला ने मंगलवार को कहा कि कैबिनेट मंत्री के इस फैसले से एक तरफ जहां शहर के बाजारों का कारोबार प्रभावित होगा वहीं हजारों ग्रामीणों को स्वास्थ्य उपचार के लिए अब नए स्थान तक पहुंचने के लिए आर्थिक बोझ झेलना पड़ेगा। इसके अलावा स्कूल व कालेजों में प्रतिदिन आने वाले हजारों विद्यार्थियों को भी अपने शिक्षण संस्थान तक पहुंचने के लिए जेब ढीली करनी होगी, साथ ही सफर में अधिक समय की बर्बादी झेलनी पड़ेगी। इन्हीं समस्याओं को बताते हुए समाधान प्रकोष्ठ में शिकायत सौंपकर स्थानांतरण के फैसले को रद्द करने की मांग की है।

बस स्टेंड शहर का मुख्य पॉइंट है, जहां कालेज से लेकर स्कूल, बाजार, सरकारी व निजी अस्पताल से लेकर रेलवे स्टेशन तक नजदीक है। प्रदेश का एकमात्र बस स्टेंड ऐसा है जहां संभवत 24 घंटे बस सर्विस है और यह सबसे सुरक्षित और जनता की पहुंच वाला बस स्टेंड है जिसकी जमीन भी पर्याप्त है। इसकी सराहना पूरे प्रदेश में हो रही है लेकिन जैसे ग्रोवर मार्केट को आबाद करने के लिए वनवे किया गया है लगता है चंद पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए कैबिनेट मंत्री ने यह कदम उठाया है। बस स्टेंड के पास यातायात की समस्या का मुख्य कारण अतिक्रमण व रेहड़ियों है। ये रेहड़ियां गरीबों की नहीं, बल्कि दो-चार रसूखदार व बाहुबलियों की है, जो शायद इन नेताओं को बड़ा लाभ पहुंचाते हैं। इसलिए इन रेहड़ियों को नेताओं ने कभी हटने नहीं दिया फिर चाहे ऋषि नगर के अस्पताल तक एंबुलेंस में मरीज को पहुंचने में देरी हो या आवाजाही में जनता परेशान हो।

सांझा मोर्चा अध्यक्ष अनिल महला ने कहा कि शिकायत पर समाधान नहीं हुआ तो बस स्टेंड और नागरिक अस्पताल के स्थानांतरण को रुकवाने के लिए सीएम तक शिकायत करेंगे। जरूरत पड़ी तो विरोध में भविष्य में ठोस कदम उठाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर