अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए टी-20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में किया प्रवेश, ऑस्ट्रेलिया बाहर

किंग्सटाउन, 25 जून (हि.स.)। गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए वर्षा से बाधित सुपर 8 मुकाबले में बांग्लादेश को 8 रन से हराकर आईसीसी टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अफगानिस्तान की जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया विश्व कप से बाहर हो गया है।

वर्षा से बाधित मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 115 रन बनाए। अफगानिस्तान की पारी खत्म होने के साथ ही बारिश शुरु हो गई।

बारिश रुकने पर मैच शुरु हुआ और दूसरे ही ओवर में फजलहक फारुकी ने तंजीद हसन (00) को आउट कर बांग्लादेश की शुरुआत खराब कर दी। इसके बाद नवीन उल हक ने तीसरे ओवर में 23 के कुल स्कर पर दो लगातार गेंदों पर नजमुल हसन शांतो (05) और शाकिब अल हसन (00)को आउट कर बांग्लादेश को दोहरा झटका दिया। हालांकि इसके बाद फिर से बारिश शुरु हो गई। बारिश रुकने के बाद बाग्ंलादेश ने संभलकर खेलना शुरु किया और पावरप्ले में 3 विकेट पर 46 रन बना लिए।

राशिद खान ने अफगानिस्तान को दिलाई मैच में वापसी

पावरप्ले के बाद अफगानी कप्तान राशिद खान ने पहले 48 के कुल स्कोर पर सौम्य सरकार (10) और फिर 65 के कुल स्कोर पर तौहीद हृदोय (64), उसके बाद महमुदुल्लाह (06) और रिशाद हुसौन (00) को आउट कर अफगानिस्तान को मैच में वापसी दिला दी। 11 ओवर की समाप्ति पर बांग्लादेश ने 80 रन पर 7 विकेट खो दिये।

बारिश के कारण बांग्लादेश को मिला 19 ओवर में 114 रनों का संशोधित लक्ष्य

इसके बाद फिर से बारिश शुरु हो गई और बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। मैच दोबारा शुरु होने पर गुलाबदीन नैब ने 92 के कुल स्कोर पर तंजीम हसन शाकिब को आउट कर बाग्ंलादेश को आठवां झटका दिया। हालांकि इस दौरान टिककर खेल रहे लिटन दास ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 105 के कुल स्कोर पर नवीन उल हक ने तस्कीन अहमद (02) को बोल्ड कर बांग्लादेश को नौवां झटका दिया। इसके बाद फिर से बारिश शुरु हो गई। बारिश रुकने पर नवीन ने मुस्तफिजुर रहमान को एलबीडब्ल्यू को अफगानिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिलाते हुए टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। लिटन दास 49 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्के की बदौलत 54 रन बनाकर नाबाद रहे।

अफगानिस्तान की तरफ से कप्तान राशिद खान और नवीन उल हक ने 4-4 व फजलहक फारूकी और गुलाबदीन नैब ने 1-1 विकेट लिया। राशिद खान को उनकी शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

बांग्लादेश ने 20 ओवर में 5 विकेट पर बनाए 115 रन

इससे पहले इस रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, उनका फैसला उनके पक्ष में नहीं गया और वे स्कोरबोर्ड में रन जोड़ने के लिए संघर्ष करते रहे।

अफगानिस्तान के लिए सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (55 गेंदों पर 43 रन, 3 चौके और 1 छक्का) और इब्राहिम जादरान (29 गेंदों पर 18 रन, 1 चौका) ने पहले विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की। इन दोनों के अलावा आखिरी में कप्तान राशिद खान ने 10 गेंदों पर तेज 19 रन जोड़कर अफगानिस्तान को 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 115 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। बांग्लादेश के लिए रिशाद हुसैन ने अपने चार ओवर के स्पेल में तीन विकेट चटकाए और 26 रन दिए। मुस्तफिजुर रहमान और तस्कीन अहमद ने भी एक-एक विकेट हासिल किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर