तेलंगाना में गरीब छात्रों की सेवा के नाम पर उगाही, ईडी ने दर्ज किया केस

- विदेश से मिले चंदे के हेरफेर की जांच के बाद ईडी ने ऑपरेशन मोबिलिटी (ओएम) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया

हैदराबाद, 25 जून (हि.स.)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) विदेशों से दान के हेरफेर के मामले में तलाशी के बाद ऑपरेशन मोबिलिटी (ओएम) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। तेलंगाना सीआईडी में दर्ज मामले के आधार पर एक और मामला दर्ज करने वाले ईडी अधिकारियों ने 11 स्थानों पर तलाशी ली। ईडी ने दावा किया कि ओएम समेत अन्य संस्थाओं के नाम पर विदेशी दानदाताओं से 300 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ईडी ने कहा कि अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, डेनमार्क, जर्मनी, ब्राजील, फिनलैंड, आयरलैंड, मलेशिया, रोमानिया, सिंगापुर और नॉर्वे सहित कई देशों से धन एकत्र किया गया है। यह दान उनके द्वारा संचालित लगभग 100 स्कूलों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति और अनाथ बच्चों को सुविधाएं प्रदान करेगा एकत्रित के रूप में पहचाना गया।

दलित और वंचित बच्चों को मुफ्त शिक्षा और भोजन उपलब्ध कराने के नाम पर, उनके द्वारा संचालित 100 से अधिक गुड शेफर्ड स्कूलों में पढ़ाते हुए, और उक्त निधियों को संपत्ति निर्माण और अन्य अनधिकृत उद्देश्यों के लिए डायवर्ट किया। सीआईडी जांच में पता चला है कि छात्रों के प्रायोजन के तथ्य को दबाते हुए, छात्रों से 1,000 से 1,500 रुपये प्रति माह तक की ट्यूशन और अन्य फीस एकत्र की गई और पर्याप्त धनराशि को सावधि जमा में डाल दिया गया और ओएम समूह की अन्य संबंधित संस्थाओं में डायवर्ट कर दिया गया। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत सरकार से भी धन प्राप्त हुआ था, लेकिन इसे ठीक से दर्ज नहीं किया गया था और अन्य आय को खातों की किताबों में बहुत कम दिखाया गया था। ईडी द्वारा प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कई संदिग्ध लेनदेन से पता चलता है कि धन का डायवर्जन किया गया था।

सीआईडी अधिकारियों ने पहले ही पहचान लिया था कि दान का बंदरबांट करने वाला उक्त संगठन स्कूलों के छात्रों से 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की वसूली कर रहा था. ईडी अधिकारियों की जांच में पता चला कि ओएम ने दान के जरिए तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र में संपत्तियां खरीदी थीं। दो दिनों तक हैदराबाद में 11 स्थानों की तलाशी लेने वाले ईडी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने संपत्तियों से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज, बेनामी कंपनियों के लेनदेन का विवरण और डिजिटल उपकरणों को जब्त कर लिया है।

हिन्दुस्थान समाचार नागराज/प्रभात

   

सम्बंधित खबर