डोगरी संस्था जम्मू में 20 दिवसीय 'अनुवाद कौशल इंटर्नशिप कार्यशाला' शुरू

जम्मू, 25 जून (हि.स.)। डोगरी भवन, डोगरी संस्था, कर्ण नगर, जम्मू में 20 दिवसीय ' अनुवाद कौशल इंटर्नशिप कार्यशाला' शुरू हुई। इसका उद्घाटन डॉ. रविंदर टिक्कू, प्रिंसिपल गवर्नमेंट वूमेन कॉलेज परेड जम्मू, प्रो. ललित मगोत्रा, अध्यक्ष डोगरी संस्था जम्मू, प्रो. शशि पठानिया, उपाध्यक्ष डोगरी संस्था जम्मू, इंद्रजीत केसर, उपाध्यक्ष डोगरी संस्था जम्मू और पवन वर्मा, कोषाध्यक्ष डोगरी संस्था जम्मू ने किया।

प्रो. ललित मगोत्रा ने मुख्य अतिथि डॉ. रविंदर टिक्कू, छात्रों, संकाय सदस्यों और अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि डोगरी संस्था मातृभाषा डोगरी के प्रचार-प्रसार में योगदान देने के लिए हमेशा अग्रणी रही है। उन्होंने कहा कि भाषा में छात्रों की कौशल क्षमताओं को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने वाली इस तरह की कार्यशाला का आयोजन निश्चित रूप से भविष्य में उनके पेशेवर प्रयासों में मदद करेगा। उन्होंने आगे कहा कि संकाय सदस्य इस पेशे में निपुण हैं और या तो जम्मू विश्वविद्यालय के डोगरी विभाग में शीर्ष पदों पर कार्यरत रहे हैं ,हैं या जाने-माने साहित्यकार हैं। विभिन्न क्षेत्रों में अनुवाद की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए उनके इनपुट और परामर्श से निश्चित रूप से छात्रों को मदद मिलेगी। यह छात्रों पर भी निर्भर करता है कि वे उनकी विशेषज्ञता से कैसे लाभान्वित होते हैं। यह उनके लिए अनुवाद के बारे में अपनी शंकाओं को दूर करने का एक अवसर है जो भविष्य में उनके कैरियर में काफी मदद करने वाला है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए डॉ. रविंदर टिक्कू ने कहा कि इस तरह की पहल छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इंटर्नशिप उन्हें अपनी क्षमता को सही दिशा में विकसित करने का अवसर प्रदान करती है। संबंधित क्षेत्रों में स्थापित हस्तियों का मार्गदर्शन कैरियर निर्माण में लाभकारी होता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि कार्यशाला से छात्रों को लाभ मिलेगा और इस तरह की पहल नियमित रूप से होती रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि अपनी मातृभाषा के लिए काम करना एक वरदान है और किसी को भी इस अवसर को नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यह भाषा और सांस्कृतिक विरासत के प्रति भावनाओं और जिम्मेदारियों के साथ जड़ों से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है।

कार्यशाला में समाचार, सूचना साहित्य, पत्रकारिता, कथा साहित्य, उपशीर्षक, वेब सामग्री, विज्ञापन, गद्य और कविता जैसे विभिन्न विषयों पर विस्तृत कार्य किया जाएगा। छात्रों को प्रो. ललित मगोत्रा, प्रो. वीणा गुप्ता, प्रो. शशि पठानिया, प्रो. अर्चना केसर , डॉ. निर्मल विनोद, डॉ. बंसी लाल शर्मा, डॉ. चंचल भसीन और जगदीप दुबे जैसे संकाय सदस्यों से लाभ प्राप्त होगा । महिला कॉलेज परेड जम्मू और पद्मश्री पद्मा सचदेव सरकारी महिला कॉलेज गांधीनगर जम्मू की लगभग 36 छात्राएँ 60 घंटे की कार्यशाला में भाग ले रही हैं जो 20 दिन, प्रतिदिन तीन घंटे चलेगी और इसका समापन 14 जुलाई 2024 को होगा।

उद्घाटन दिवस पर एक महिला कवि गोष्ठी का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रमुख डोगरी कवयित्रीयों उषा किरण 'किरण', विजया ठाकुर, प्रो. शशि पठानिया और डॉ. चंचल भसीन ने अपनी कविताओं से श्रोताओं का मन मोह लिया। उद्घाटन समारोह का संचालन पवन वर्मा ने तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो. शशि पठानिया ने प्रस्तुत किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर