पीले पंजे ने ढहाया अवैध निर्माणों कोः जेडीए मानसरोवर क्षेत्र में छह सौ से ज्यादा अवैध निर्माण तोड़ेगा

जयपुर, 26 जून (हि.स.)। राजधानी जयपुर में बुधवार सुबह से मानसरोवर इलाके में जयपुर विकास प्राधिकरण के पीले पंजे ने काम शुरू कर अवैध निर्माणों को ढहाना चालू कर दिया है। जानकारी के अनुसार जयपुर विकास प्राधिकरण बुधवार से मानसरोवर क्षेत्र में छह सौ से ज्यादा अवैध निर्माण तोड़ेगा। इनमें ज्यादातर दुकानें हैं। वहीं किसी भी विरोध की संभावना को देखते हुए मौके पर सैकड़ों की संख्या में पुलिसवाले भी मौजूद हैं। जेडीए की ओर से बुधवार सुबह कार्रवाई की शुरुआत मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से हुई है। अतिक्रमण हटाने के दौरान ट्रैफिक लाइट का सिग्नल गिरने से एक व्यक्ति घायल हुआ है। जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर जेडीए,निगम व अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद है।

जयपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य नियंत्रक महेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि अवैध निर्माण के खिलाफ जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। जेडीए की ओर से रोड को 200 फीट चौड़ा करने के लिए अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई कर न्यू सांगानेर रोड से अवैध निर्माण को हटाया गया है। इससे पहले अतिक्रमियों को नोटिस जारी कर स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण हटाने के लिए पांच दिन का समय दिया है। जिन्होंने इस अवधि में निर्माण नहीं हटाए हैं, जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा बुलडोजर की मदद से ऐसे निर्माण को हटाया गया है। साथ ही अवैध निर्माण को हटाने का यह अभियान तीन जुलाई तक चलेगा। ऐसे में अवैध निर्माण को चिन्हित कर दिया गया है। कई लोगों ने स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण को हटाना शुरू कर दिया है। कई लोग पहले ही अवैध निर्माण को गिरा चुके है। क्योंकि लोगों को मालूम है कि जब जेडीए का पीला पंजा चलेगा तो नुकसान ज्यादा हो सकता है। ऐसे में लोग अपने हिसाब से अवैध निर्माण भी हटा रहें है। बुधवार को करीब 120 अवैध निर्माणों को जेडीए हटाया है और कुल 691 अवैध निर्माणों को चिन्हित किया गया है।

मकान से अतिक्रमण हटाने के दौरान गलती से ट्रैफिक सिग्नल का खंभा गिरा

जेडीए के मुख्य नियंत्रक ने बताया कि न्यू सांगानेर रोड पर मानसरोवर मेट्रो स्टेशन के नजदीक एक मकान से अतिक्रमण हटाने के दौरान गलती से ट्रैफिक सिग्नल का खंभा गिर गया। जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया। जिसका नाम पवन सैनी है, जिसे एंबुलेंस की मदद से अस्पताल ले जाया गया है। जहां पर पवन का इलाज चल रहा है।

मौके पर लोगों ने किया विरोध

जयपुर विकास प्राधिकरण की बुधवार को पहले दिन मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से रजत पथ तक अवैध निर्माण तोड़ा है। इस दौरान लोगों की ओर से विरोध भी किया । हालांकि मौके पर भारी पुलिस जाब्ते को देखते हुए कोई बड़ा विरोध अब तक सामने नहीं आया।

200 फीट चौड़ी होगी सड़क

जेडीए अधिकारियों के अनुसार हाउसिंग बोर्ड की बाउंड्री से सड़क को 200 फीट चौड़ी की जाएगी। वर्तमान में इस सड़क की चौड़ाई 150 से 160 फीट ही है। ऐसे में जेडीए की टीम सेक्टर रोड पर पिछले कुछ सालों में हुए 40 से 50 फीट तक अतिक्रमण को हटाएगी। जिसमें कुल 691 निर्माण आ रहे है। इनमें भी 15 से अधिक रेस्टोरेंट, 5 मैरिज गार्डन, 5 फार्म हाउस समेत 500 से ज्यादा दुकानें शामिल है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद जेडीए करीब 6 किलोमीटर के एरिया से अवैध निर्माण तोड़ेगा। इस पूरे एरिया में अतिक्रमण की कार्रवाई को लेकर लंबे समय से व्यापारी प्रदर्शन कर रहे थे। इसके बाद भी प्रशासन ने यहां कार्रवाई शुरू की है।

व्यापारियों ने की पुनर्वास की मांग

न्यू सांगानेर रोड व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमित शर्मा ने बताया कि व्यापारियों की ओर से पहले इस कार्रवाई का विरोध किया गया था। लेकिन अब व्यापारी जेडीए का सहयोग कर रहें है। शर्मा ने कहा कि अधिकांश व्यापारियों ने अपने अतिक्रमण खुद तोड़े है। लेकिन अब हमारी सरकार से मांग है कि हमारा पुर्नवास किया जाए। ताकी हम हमारे परिवार के साथ जीवन यापन कर सके।

गौरतलब है कि कई दिनों से व्यापारियों की ओर से बाजार बंद रखकर जेडीए की कार्रवाई का विरोध किया गया था। साथ ही जेडीए की कार्रवाई के विरोध में सीएम भजनलाल शर्मा से भी मिले। उन्हें जेडीए की कार्रवाई को रोकने के लिए कहा। लेकिन इसका कोई समाधान नहीं निकला। इसके अलावा व्यापारी विधायक कालीचरण सर्राफ व अन्य कई नेताओं से भी मिले।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर