अलवर में निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों पर मूलभूत आवश्यकताएं पूरी करने के दिए निर्देश

अलवर, 18 अप्रैल (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने लोकसभा आम चुनाव के अन्तर्गत मतदान दिवस पर की जाने वाली तैयारियों के संबंध में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं ब्लॉक विकास अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं यथा पेयजल, व्हील चैयर, छाया, रोशनी, टेन्ट व बैठने की व्यवस्था, बैरिकेटिंग आदि की समुचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। साथ ही मतदान दल कार्मिकों के लिए भोजन, आवास, गद्दे आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतदान दल कार्मिकों को मतदान केंद्र पर ही भोजन सशुल्क उपलब्ध कराए। उन्होंने निर्देश दिये कि मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही सुनिश्चित करें कि मतदान केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में केवल मतदाताओं के प्रवेश की ही अनुमति रहे एवं मतदान कक्ष में कोई भी व्यक्ति मोबाइल नहीं लेकर जाए। उन्होंने बानसूर, थानागाजी एवं कठूमर के सहायक रिटर्निंग अधिकारी को निर्देश दिये कि मतदान के तुरन्त पश्चात संबंधित मुख्यालय पर बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में सभी ईवीएम जमा होने के तुरन्त बाद संबंधित लोकसभा मुख्यालय पर कडी सुरक्षा व्यवस्था के साथ भिजवाएं।

मतदान केंद्रों पर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट

उन्होंने निर्देश दिये कि सभी मतदान केन्द्रों पर सेल्फी पॉइन्ट लगवाए। साथ ही मतदाताओं को सेल्फी लेने के लिए प्रेरित कर सेल्फी अपलोड करने की जानकारी दें तथा यह भी बताए कि चयनित उत्कृष्ट सेल्फी को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/मनीष/संदीप

   

सम्बंधित खबर