पूर्वी चंपारण जिले में हरित आवरण बढ़ाने के लिए लगेंगे 8.72 पौधे

पूर्वी चंपारण,29 जून (हि.स.)।जिले में हरित आवरण बढाने को लेकर मनरेगा को बड़ा लक्ष्य दिया गया है। इसके तहत प्रत्येक ग्रामीण सड़कों के किनारो को हरा भरा किया जायेगा। इसको लेकर वित्तीय वर्ष 2024-25 में मनरेगा से जल जीवन हरियाली मिशन के तहत लगभग 8 लाख 72 हजार पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य के 34.75 फीसद पौधारोपण को पूर्ण कर लिया गया है। डीएम सौरभ जोरवाल व डीडीसी समीर सौरभ ने इसकी समीक्षा कर जिले के सभी अंचल अधिकारी व मनरेगा पदाधिकारी व प्रखंड के संदर्भित अधिकारियो को इस कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। डीएम ने पौधारोपण के साथ ही अहर,नहर पईन,कुंआ व पोखर को अतिक्रमण मुक्त बनाने का भी निर्देश दिया है।

डीडीसी ने बताया कि जिले में इस वित्तीय वर्ष में 4316 यूनिट पौधा लगाना है, जिसके लिए के कुल 396 पंचायत में 8 लाख 71 हजार 200 पौधा रोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें प्रत्येक पंचायत में 11 यूनिट यानी 2200 पौधे लगाये जाएंगे। अभी 18 जून तक एमआईएस में 1500 यूनिट पौधरोपण पूर्ण हो चुका है।

डीडीसी ने बताया कि निजी भूमि पर भी 60 प्रतिशत पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया है। निजी भूमि पर पौधा लगाने के लिए 50% सरकार के तरफ से अनुदान मिलेगा। प्रखंड कार्यालय में एलपीसी के साथ आवेदन देना होगा। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक कार्यालय परिसर, सार्वजनिक जल स्रोत के किनारे व ग्रामीण सड़कों के किनारे प्राथमिकता के आधार पर पौधारोपण किया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर