बरसात में शिकायतों का त्वरित निदान करें बिजली कर्मी : ए.के. शर्मा

लखनऊ, 29 जून (हि.स.)। ऊर्जा मंत्री ए. के. शर्मा ने बरसात में विद्युत आपूर्ति को बहाल रखे रहने के लिए कर्मियों के पहले से सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं। शनिवार को उन्होंने कहा कि मानसून में अंधेरा रहने से अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सभी कर्मी उपभोक्ताओं की शिकायतों का संज्ञान लेकर त्वरित समाधान करें।

उन्होंने कहा कि बरसात में विद्युत पोल, ट्रांसफार्मर सुरक्षा में लगी जाली, हरे पेड़ों और शाखाओं में विद्यतु करंट उतरने की संभावना रहती है। इसके लिए लोगों को जागरूक भी करें, जिससे कि किसी भी प्रकार की विद्युत दुर्घटना से होने वाली जनहानि व पशु हानि को बचाया जा सके। सभी कार्मिक अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करेंगे कि बरसात में विद्युत उपकरणों को छूने से बचें और उनसे उचित दूरी बनाकर रहें। ऊर्जा मंत्री ने सभी नागरिकों से अपील की है कि किसी भी प्रकार की विद्युत दुर्घटनाओं से बचने के लिए बरसात में विद्युत उपकरणों के सम्पर्क में आने से बचें।

ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने कहा है कि मानसून के दौरान तेज बारिश होने, आंधी-तुफान आने, पेड़ों की शाखाओं का विद्युत तारों में छू जाने से विद्युत व्यवधान हो सकता है, जिसका त्वरित संज्ञान लेकर विद्युत आपूर्ति बहाल करने का कार्य करेंगे। उन्होंने विद्युत कार्मिकों को निर्देशित किया है कि विद्युत उपकरणों में उतरने वाले करंट को रोकने के लिए उचित समाधान करें। विद्युत तारों को छूने वाली शाखाओं की भी छटनी की जाए, जिससे विद्युत स्पार्किंग को रोका जा सके और निर्वाध विद्युत आपूर्ति में व्यवधान न हो।

ऊर्जा मंत्री ने विद्युत चोरी को रोकने के लिए निरंतर अभियान चलाने के निर्देश दिए। उपभोक्ताओं को समय से बिल उपलब्ध कराया जाए, सही बिलिंग में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो। उपभोक्ताओं को समय से अपना बिल जमा करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए। उपभोक्ताओं को विद्युत कनेक्शन देने में हीला-हवाली न की जाए, नियमानुसार सभी को समय से विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करायें।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/मोहित

   

सम्बंधित खबर