अनोखे भंडारे में जुटे पशु-पक्षियों ने जमकर उठाया आहार का लुत्फ

मऊ, 30 जून (हि.स.)। जिले के श्री हनुमत कृपा सेवा समिति के तत्वाधान में रविवार को वन देवी धाम में एक अनोखे भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें पशु-पक्षियों को उनके रुचि के भोग परोसे गए, जिसमें केला चना गुड़, मौसमी फल बिस्किट, ब्रेड शामिल किए गए थे। भंडारे में शामिल बंदर गाय कुत्ते मोर बत्तख और यहां तक की मछलियों ने भी जमकर आहार का लुत्फ उठाया। लोग इस तरह के अनोखे भंडारे का जमकर तारीफ कर रहे थे।

इंसानों के लिए आयोजित भंडारे तो बहुत देखे और सुने गए हैं, लेकिन जिले में पहली बार पशु पक्षियों के लिए एक अनोखे तरीके का भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें पशु-पक्षियों के रुचि के सामग्री रखे गए। जिसमें मौसमी फल, चना गुड़ बिस्कुट और ब्रेड केला शामिल थे। जिसको पशु पक्षियों ने जमकर खाया।

उल्लेखनीय है कि भंडारे का आयोजन करने वाली श्री हनुमत कृपा सेवा समिति पिछले डेढ़ दशकों से हर शनिवार को जिले के अलग-अलग स्थान पर श्री सुंदर कांड पाठ का आयोजन करता है, जिसमें सैकड़ों श्रद्धालु और सदस्य शामिल होते हैं। जन मानस में सनातन धर्म का अलख जगाने वाली इस समिति को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सम्मानित भी कर चुके हैं।

समिति के वरिष्ठ सदस्य चंद्रशेखर अग्रवाल ने बताया कि पिछले दिनों हम लोगों ने एक वीडियो देखा जिसे हम लोग प्रेरित हुए। जब हम लोग कोई भी धार्मिक अनुष्ठान करते हैं तो उसमें भंडारा करते हुए अपनी क्षमता के अनुसार 100 से 5000 लोगों को भोजन कराते हैं। हम लोग जिनकी पूजा करते हैं उनके परिवार के लिए आज भंडारा किया गया है,जिसमें बहुत आनंद आया। भंडारे में हनुमान जी,जामवंत जी,अंगद जी समेत गौ माता को भी भंडारा परोसा गया।

समिति के सदस्य रवि बरनवाल ने बताया कि जिले में इस तरह का सामूहिक भंडारा पहली बार हुआ है और हम सबको और लोगों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए और इस तरह का आयोजन होने चाहिए। इससे जीव जंतुओं के प्रति और पर्यावरण के प्रति जागरूकता बनेगी। हम लोग हनुमान के भक्त हैं और उनकी प्रेरणा से सब कार्य होते हैं। इस तरह का पहला आयोजन था और काफी कुछ सीखने को मिला है। आगे भी इस तरह का आयोजन होते रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/वेद नारायण/राजेश

   

सम्बंधित खबर