बस्तर जिले के तेंदूपत्ता संग्राहकों को पारिश्रमिक भुगतान के लिए करें शिविर का आयोजन : विजय दयाराम

जगदलपुर, 2 जुलाई (हि.स.)। जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में आज मंगलवार को कलेक्टर विजय दयाराम ने कहा कि जिले के लगभग 30 हजार तेंदूपत्ता संग्राहकों की सूची के आधार पर ग्राम पंचायत स्तर पर पारिश्रमिक राशि का भुगतान करवाने के लिए अभियान चलाया जाएगा, जिसमें बैंक सखी के माध्यम से आनलाईन पेमेंट किया जाए। इसकी आवश्यक तैयारी जनपद पंचायत और वन विभाग आपसी समन्वय के साथ सुनिश्चित करें। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में शासन के मंशानुसार बैंकों के माध्यम से स्व सहायता समूहों को स्व-रोजगार के लिए राशि उपलब्ध करवाया जाना है इसके लिए सम्बंधित विभाग प्राथमिकता से समूहों का बैंक लिंकेज करवाएं।

कलेक्टर श्री विजय ने एक जुलाई से लागू नए कानून के संबंध में सभी विभाग के अधिकारियों और मैदानी अमलों को जानकारी देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने करारोपण अधिकारी के माध्यम से राजीव मितान क्लब के आडिट रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा के दौरान मत्स्यपालन विभाग के अधिकारी को किसान क्रेडिट कार्ड के मिले लक्ष्य के विरूद्ध आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद-बीज वितरण की स्थिति की समीक्षा की और एनपीके खाद पर्याप्त मात्रा उपलब्ध रखने कहा। कलेक्टर ने विगत तीन खरीफ सीजन में समर्थन मूल्य पर धान नहीं बेचने वाले 9293 पंजीकृत किसानों की एसडीएम के द्वारा गिरदावरी कार्य के दौरान जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की शहरी और ग्रामीण की साप्ताहिक प्रगति, स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की क्रियान्वयन, विशेष केन्द्रीय सहायता अन्तर्गत स्वीकृत अपूर्ण कार्यो की प्रगति, जिला खनिज न्यास संस्थान मद के कार्य, शाला त्यागी-अप्रवेशी बच्चों के प्रवेश की स्थिति, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनांतर्गत प्रगति की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजनांतर्गत काम पूर्ण होने की सीसी देने के निर्देश दिए। मनरेगा के कार्य में सलग्न लेबर भुगतान, अमृत सरोवर की प्रगति, आधार बेस पेमेंट सिस्टम की प्रगति, एफआरए हितग्राहियों का मनरेगा में पंजीकरण की स्थिति, मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी भवन व पीडीएस भवन की भौतिक प्रगति की समीक्षा की गई। भवन निर्माण पूर्ण होने पर तत्काल संबंधित विभाग को हैंडओवर करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में आकांक्षी ब्लाॅक के लक्षित 6 सूचकांक पर चर्चा किया गया। उक्त 6 सूचकांक पर संबंधित विभागों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए, सम्पूर्णता कार्यक्रम अभियान के आयोजन 4, 5 और 6 जुलाई को अलग-अलग कार्यक्रम आयोजन के सम्बन्ध में चर्चा किया गया। बैठक में कलेक्टर ने सांसद-विधायक निधि, प्रभारी मंत्री निधि के कार्यों की समीक्षा करते हुए वित्तीय वर्ष 2022-23 तक के कार्य को जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। समय-सीमा के प्रकरणों पर सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए, चर्चा के दौरान कोसा धागाकरण वाले महिलाओं का एफपीओ बनाने के लिए भी निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता, अपर कलेक्टर सीपी बघेल, आयुक्त नगर निगम हरेश मंडावी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर