लाखों का स्टाप डेम पहली बारिश के पानी में ही बह गया

कांकेर, 30 जून (हि.स.)। जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोयलीबेडा ब्लाक के ग्राम जवेली में बांदे वन परिक्षेत्र द्वारा एक वर्ष पहले नरवा योजना के तहत लाखों रुपये की लागत से घटिया स्टाप डेम का निर्माण कराया गया था। जिसके चलते पहली बारिश के पानी में ही स्टाप डेम बह जाने से आस-पास के किसान जो स्टाप डेम पर सिंचाई के लिए निर्भर थे, उन्हें काफी ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है। ग्रामीणों ने डेम के उखड़ने का शिकायत भी अधिकारियों से किया है।

ग्राम जवेली के किसान केसु वद्दे ने बताया कि गुणवत्ताहीन स्टाप डेम बनाया गया था, निर्माण में ठेकेदार ने गांव के जंगल के बड़े-बड़े पत्थरों का इस्तेमाल किया था, साथ ही डेम निर्माण के समय सरिया का उपयोग नहीं किया गया डेम का बेस बिना सरिया के ही तैयार किया गया है। स्टाप डेम के बह जाने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है।

बांदे वन परिक्षेत्र डीएफओ हेंमचंद पहारे ने स्टाप डेम की जांच कराने का आदेश दिया है, साथ ही दोषियों पर उचित कार्यवाही करने का भी आश्वासन दिया है। वहीं बांदे वन परिक्षेत्र अधिकारी विजय पटनायक ने कहा कि गुणवत्ताहीन निर्माण के चलते डेम धसक गया है, जल्द ही डेम का सुधार कार्य किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर