मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूकता और कार्रवाई जरूरी : डॉ नीलकंठ

-विधायक ने एंटी लार्वा फॉगिंग मशीनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

वाराणसी, 01 जुलाई (हि.स.)। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जनपद में सोमवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया गया। शहर दक्षिणी के विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी एवं जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय जिला चिकित्सालय से एंटी लार्वा छिड़काव कर्मियों,फॉगिंग मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

चिकित्सालय के सभागार में विधायक ने अफसरों को मच्छर जनित रोगों की रोकथाम और समुदाय में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शपथ दिलाई। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का बेहद महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। यह अभियान एक जुलाई से पूरे माह तक चलाया जाएगा, जिसमें डेंगू, मलेरिया आदि मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियों की रोकथाम और प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की ओर टीमें बनाई गई हैं।

विधायक ने कहा कि यदि विभिन्न विभागों को एक-एक वार्ड की साफ-सफाई के निरीक्षण की ज़िम्मेदारी दी जाए, तो इस अभियान को और बेहतर ढंग से सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम सभी ने मिलकर मस्तिष्क ज्वर, पोलियो बीमारियों पर काबू पा लिया है। उसी तरह हम सभी को डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया, कालाजार आदि बीमारियों की रोकथाम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे अधिक आवश्यकता जागरूकता और प्रभावी कार्रवाई की है।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभागों का आपसी समन्वय होना बेहद जरूरी है। विभागों को दी गई विभिन्न जिम्मेदारियों का पूर्ण रूप से अनुसरण किया जाए। साथ ही जनमानस को भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना जरूरी है। घर व आसपास कहीं भी जल जमाव, गंदगी या कचरा जमा न होने दें। अभियान के दौरान घर-घर जाने वाली टीम का सहयोग करें। सतर्क और जागरूक रहें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए समस्त तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। कार्यक्रम का संचालन जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी हरिवंश यादव ने किया। इस मौके पर एसआईसी डॉ एसपी सिंह, नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ एसएस कनौजिया, डिप्टी सीएमओ डॉ एचसी मौर्य, जिला मलेरिया अधिकारी शरत चंद पाण्डेय आदि भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर