कैथल: हिट एंड रन कानून के विरोध में रोडवेज कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

कैथल, 1 जुलाई (हि.स. )। हरियाणा रोडवेज कर्मचारी सांझा मोर्चा ने द ट्रांसपोर्ट वर्कर्स यूनियन हरियाणा के आह्वान पर हिट एंड रन कानून के खिलाफ कैथल बस अड्डा पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व डिपो प्रधान महावीर संधू, अमित कुंडू, अनील कुमार व सुनील कुमार ने संयुक्त रूप से किया। संचालन दिलबाग खड़क और कृष्ण गुलियाना ने किया।

रोडवेज कर्मचारियों ने कानून के विरोध में नारेबाजी की। ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन के पूर्व वर्किंग कमेटी मेंबर एवं द ट्रांसपोर्ट वर्कर्स यूनियन के राज्य कैशियर जसबीर सिंह, कृष्ण कुमार, किच्छाना, विक्रम गुहणा, अमित कुमार कुंडू व महावीर सिंह संधू ने कहा कि भारतीय न्याय संहिता-2023 की धारा (1) व (2) में प्रावधान सजा व जुर्माने के खिलाफ सभी प्रकार के वाहन चालकों में गम्भीर अशांति व दहशत बनी है।

इस हिट एंड रन कानून के विरोध स्वरूप नववर्ष 2024 में देश व प्रदेश भर के सभी वाहन चालक 1 से 3 जनवरी तक हड़ताल पर चले गए। 2 जनवरी की रात में गृह विभाग के सचिव ने ट्रांसपोर्टर्स के संगठन (एआईएमटीसी) से बात कर आश्वासन दिया कि सरकार 10 साल की सजा व 7 लाख रुपए जुर्माने के प्रावधानों को लागू करने से पहले उनके साथ चर्चा करेगी। इसके बाद भी ड्राइवरों में अशांति बनी है। उन्होंने कहा कि वाहन चालक दुर्घटनाओं को लेकर काफी चिंतित रहते है। देश व प्रदेश में अधिकतर दुर्घटनाओं के लिए सड़कों की स्थिति, सड़कों के पृथक्करण की कमी, मौसम की स्थिति समेत कई अन्य कारक मुख्य जिम्मेदार होते हैं। यही नहीं नेशनल परमिट वाहनों में डबल ड्राईवर्स का प्रावधान हटा दिया गया है। काम के कोई घंटे निश्चित नहीं है। मार्ग में चालकों के आराम व भोजन इत्यादि की कोई सुविधा उपलब्ध नही करवाई जाती।

रोडवेज चालकों ने दी हड़ताल पर जाने की चेतावनी

दुर्घटनाओं के समय स्थानीय लोग क्रोधित होते है। मौके पर ड्राइवर के साथ मारपीट करते है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए कुछ मामलों में ड्राइवर मौका से भाग जाते है। यह किसी गलत इरादे से नहीं होता है। इसे सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 134 में मान्यता दी गई है। इसलिए इसे गम्भीर कदाचार नहीं माना जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार यदि हिट एंड रन कानून को बजट सत्र में वापस नहीं लेगी तो देश की ट्रांसपोर्ट फेडरेशन व ट्रेड यूनियन के आह्वान पर सभी वाहनों के चालक हड़ताल पर चले जाएंगे। इस मौके पर शमशेर सिरटा, रामनिवास किठाना, प्रवीण कुमार, सतीश कुमार, जय भगवान, अरुण कुमार, देवेन्द्र कुमार व राजेश कुमार मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/नरेश /संजीव

   

सम्बंधित खबर