बीमारियों को जड़ से समाप्त करने की दिलायी शपथ, जागरूकता ही सबसे बड़ा बचाव: डीएम

मीरजापुर, 01 जुलाई (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में एक से 31 जुलाई तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से शुभारम्भ किया गया।

विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ संचारी रोग को समूल नष्ट करने के प्रति शपथ दिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया। अभियान के जन जागरूकता के लिए आशा कार्यकत्रियों व स्वास्थ्य विभाग के कार्मिको ने रैली निकाली।

नगर विधायक ने कहा कि लोगों में बीमारियों के कारक व इससे बचाव यथा सड़क के किनारे खुले में शौच न करना,बच्चों को दूषित जल,खुली खाद्य सामाग्री का सेवन न करने, बच्चों को हाथ धोकर खाने की आदत डलवाने तथा मच्छर आस-पास न पैदा हो, इसके बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जाए। तभी संचारी रोग के तहत आने वाले बीमारियों से बचा जा सकता है।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि आशा कार्यकत्री,आंगनबाड़ी व अन्य स्वास्थ्यकर्मी के साथ अभियान में शामिल सभी अर्न्तविभागीय अधिकारी गांव एवं नगरीय क्षेत्र के मलिन बस्तियों में जाएं और संचारी रोग से बचाव व उसके रोकथाम के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया मच्छरों से ही फैलता है। मच्छरों बचने तथा उसके अपने आस पास न रहने देने के सम्बन्ध में भी जन जागरूकता ले आए। उन्होंने ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में नियमित रूप से साफ-सफाई कराने, फागिंग, सेनीटाइजेशन, एन्टी लार्वा का छिड़काव कराएं ताकि जनजागरूकता के माध्यम से रोगो से बचा जा सके। कहा कि जागरूकता ही सबसे बड़ा बचाव हैं। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सीएल वर्मा के अलावा स्वास्थ्य विभाग के सभी सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

दस्तक अभियान की पूर्ण करें सभी तैयारियां

दस्तक अभियान की सभी तैयारियां पूर्ण कराने का निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि 11 जुलाई से इस अभियान के तहत भी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर दस्तक देकर लोगों को दिमागी बुखार के रोकथाम तथा उससे बचाव के सम्बन्ध में जागरूक करें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में झाड़ियों की कटाई, सड़कों व गलियों में साफ-सफाई आदि कार्य अभियान के रूप में चलाया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर