दबे-कुचले लोगों के लिए सोनेलाल पटेल ने खपाया जीवन : अनुप्रिया पटेल

लखनऊ, 02 जुलाई (हि.स.)। अपना दल (एस) की अध्यक्ष और भारत सरकार की केन्द्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में स्वर्गीय सोनेलाल पटेल की जयंती (जन स्वाभिमान दिवस) का मंगलवार को आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में पार्टी अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कोने कोने से चल कर आये डाॅक्टर सोनेलाल पटेल के समर्पित विचारों के सिपाहियों का कृतज्ञता पूर्वक बहुत बहुत धन्यवाद देती हूं। अपना दल के लिए दो जुलाई का बहुत महत्व है। यह तारीख हमारे प्रेरणा पुरुष, अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की जयंती है। आज यह कहना है कि दबे-कुचले लोगों के लिए सोनेलाल पटेल ने अपना पूरा जीवन खपाया है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि डाॅक्टर सोनेलाल पटेल एक ऐसे कर्मठी, दूरदर्शी नेता थे। संघर्ष भी उन्हीं को चुनता है, जो खुद को खपाने का मांदा रखते हैं। सोनेलाल पटेल ने उत्तर प्रदेश ही नहीं, दूसरे राज्यों में जाकर सामाजिक न्याय के लिए चलते रहे। जिंदगी भर वह संकल्प लेकर चलते रहे, जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी और जिसकी जितनी हिस्सेदारी, उसकी उतनी जिम्मेदारी। सोनेलाल कहा करते थे कि अपना दल को स्थापित करना है तो चारों स्तम्भ में दबे-कुचले वर्ग को स्थापित करना होगा। अपना दल सोनेलाल आज इसी मिशन को लेकर कार्य कर रहा है।

अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया ने कहा कि अपना दल की नींव मजबूत है और जिस पर एक बुलंद इमारत बनकर खड़ी हुई हैं। जब हम उनके बनाये नींव को सींचने का संकल्प लेकर यहां से जायेंगे। सोनेलाल पटेल महात्मा गौतम बुद्ध के अनुयायी थे, वह अपने जीवन में बुद्ध को अपनाया। महात्मा बुद्ध कहते है कि नहीं देखता क्या हुआ है, क्या किया जाना शेष है। इसी मंत्र को लेकर जाये और संगठन के नींव को सींचने का कार्य निरंतर कीजिए।

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि चुनाव क्षेत्र में कई महीने से डटी हुई थी, जहां मेरे भाई बहने प्रदेश के कोने कोने से चलकर सोनभद्र और मिर्जापुर तक पहुंचें। पचास डिग्री के तापमान में भी मेरे पार्टी के नेता और कार्यकर्ता सब महीनों गांव के अंदर जा कर टीके हुए थे। केन्द्रीय चुनाव कार्यालय में बैठकर गप्पे नहीं मारते थे। गर्मी को झेलते हुए कार्यकर्ताओं ने चुनाव लड़ा है, अनुप्रिया पटेल इसीलिए आप के साथ सदैव खड़ी हुई है। अनुप्रिया कुछ नहीं है, ये सब कमाल आप ने किया है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि जमीनी कार्यकर्ताओं के दम पर अकेले विधानसभा में पहुंची थी। आज तीसरी बार लोकसभा सीट जीतने पर भी आप का ही हाथ है। कुछ कमी हमसे जरुर रह गयी कि हम अपनी दूसरी सीट नहीं जीत सके। इसके पीछे बहुत बड़ा कारण था कि आरक्षण और संविधान को लेकर विपक्ष द्वारा फैलाया भ्रम था। जो भ्रम फैलाया गया, जो मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार के विरुद्ध था। जबकि मोदी जी के हाथ में देश सुरक्षित है और आगे भी रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी पर उन्होंने कहा कि नीट परीक्षा में ओबीसी आरक्षण के विषय पर मेरे मांग पर मोदी जी ने कार्रवाई की। उस मांग को तत्काल मांगी। हमारी तमाम समस्याओं को मोदी जी ने मांगा। उनहत्तर हजार शिक्षक भर्ती के विषय को हमने उठाया, बस वहीं पूरा नहीं हो सका। चुनाव के वक्त आरक्षण खत्म हो जायेगा, ये भ्रम कैसे फैला और उससे नुकसान हुआ। अपना दल ने सदैव जनता की आवाज उठायी।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/मोहित

   

सम्बंधित खबर