बीएसएफ के आईजी ने अमरनाथ यात्रा के लिए पहलगाम की सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया

पहलगाम, 03 जुलाई (हि.स.)। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कश्मीर फ्रंटियर के महानिरीक्षक अशोक यादव ने बुधवार को अमरनाथ यात्रा के लिए दक्षिण कश्मीर में पहलगाम में तैनात जवानों की परिचालन तत्परता की समीक्षा की। उन्होंने सुचारू और सुरक्षित तीर्थयात्रा के लिए सड़क खोलने वाले दल (आरओपी) की समन्वित सतर्कता सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा और निगरानी ग्रिड का निरीक्षण किया।

आईपीएस आईजी अशोक यादव ने अमरनाथ यात्रा के लिए पहलगाम में तैनात बीएसएफ सैनिकों की परिचालन तत्परता की समीक्षा की। आईजी ने सैनिकों के साथ बातचीत की और सुचारू और सुरक्षित तीर्थयात्रा के लिए आरओपी की समन्वित सतर्कता सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा और निगरानी ग्रिड का निरीक्षण किया। अमरनाथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए पूरे कश्मीर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हजारों पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों के अलावा तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए यात्रा मार्ग के बाहरी इलाकों और ऊंचे इलाकों में सेना को भी तैनात किया गया है।

अनंतनाग जिले में नुनवान-पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग के दोहरे मार्ग पर शनिवार को 52 दिवसीय अमरनाथ यात्रा शुरू हुई। पहले चार दिनों में 74,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की। यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी। पिछले साल 4.5 लाख तीर्थयात्रियों ने पवित्र मंदिर का दौरा किया था और इस साल अधिकारियों को संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/सुनीत

   

सम्बंधित खबर