गुजरात 2036 के ओलंपिक आयोजन में फ्रांस की विशेषज्ञता एवं ज्ञान कौशल का लाभ लेने को आतुर है: भूपेन्द्र पटेल

फ्रांस

-फ्रांस के राजदूत डॉ थिएरी माथू ने गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से शिष्टाचार भेंट की

गांधीनगर, 02 जुलाई (हि.स.)। फ्रांस के भारत स्थित राजदूत डॉ थिएरी माथू ने मंगलवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से शिष्टाचार भेंट की। पटेल ने इस बैठक में फ्रांस व भारत के ऊष्मापूर्ण संबंधों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व मित्र बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। फ्रांस को ओलंपिक गेम्स के आयोजन में जो महारथ हासिल है, उसका लाभ गुजरात में आयोजित होने वाले आगामी 2036 के ओलंपिक में भी प्राप्त हो; इसके लिए मुख्यमंत्री ने इस बैठक में विस्तृत विचार-विमर्श किया।

उन्होंने इस संदर्भ में कहा कि गुजरात ओलंपिक गेम के लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं अन्य सुविधाओं में फ्रांस के ज्ञान कौशल का सहयोग लेना चाहता है। मुख्यमंत्री ने ओलंपिक गेम के समापन के बाद इस इन्फ्रास्ट्रक्चर का दीर्घावधि के लिए उपयोग किए जाने की फ्रांस की एक्सपर्टाइज का विनियोग करने में भी रुचि दर्शाई। फ्रांस के राजदूत ने गुजरात के साथ रिन्यूएबल एनर्जी, पोर्ट्स तथा स्पोर्ट्स सेक्टर में संबंध बढ़ाने के प्रति उत्सुकता व्यक्त की। उन्होंने वाइब्रेंट समिट 2024 में फ्रांस के प्रतिनिधिमंडल की उपस्थित का उल्लेख करते हुए यह भी कहा कि इस समिट में दो फ्रेंच उद्योग समूहों ने निवेश के लिए घोषणा की है। डॉ माथू ने बैठक में बताया कि उन्होंने अहमदाबाद में भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) तथा भारतीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) का दौरा भी किया। उन्होंने कहा कि वे महात्मा गांधी इंटरनेशनल स्कूल के साथ मिल कर गिफ्ट सिटी में शैक्षणिक परिसर प्रारंभ करने की दिशा में विचार कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने फ्रांस के राजदूत को गिफ्ट सिटी में उपलब्ध सुविधाओं तथा गिफ्ट सिटी की विशेषताओं का विवरण देते हुए कहा कि गिफ्ट सिटी पिछले 10 वर्षों में इंटरनेशनल फाइनांस टेक सिटी के रूप में विकसित हुई है। देश का प्रथम इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर गिफ्ट सिटी में कार्यरत है। इतना ही नहीं, फिनटेक, आईटी एंड आईटीईएस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे उभरते क्षेत्रों का भी एक पूरे इकोसिस्टम का लाभ गिफ्ट सिटी में मिल सकता है। फ्रांस के राजदूत ने इन सभी क्षेत्रों के अलावा रिन्यूएबल एनर्जी, नेशनल मैरीटाइम हेरिटेज म्यूजियम जैसे सेक्टर में भी गुजरात के साथ सहभागीदारी के विषय में विचार-विमर्श किया।

पटेल ने रिन्यूएबल एनर्जी उत्पादन के लिए फ्रांस को भूमि उपलब्ध कराने, भूमि का चयन एवं आवंटन करने तक राज्य सरकार के सपोर्ट का आश्वासन दिया। इस बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव पंकज जोशी, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.जे. हैदर, मुख्यमंत्री की सचिव अवंतिका सिंह, विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) ए.बी. पंचाल, गुजरात मैरीटाइम बोर्ड (जीएमबी) के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजकुमार बेनीवाल, इंडस्ट्रियल एक्सटेंशन ब्यूरो (इंडेक्स्ट-बी) के प्रबंध निदेशक गौरांग मकवाणा आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/आकाश

   

सम्बंधित खबर