जागरूकता अभियान में जल ही जीवन और जल संरक्षण का दिया संदेश

- वर्षा ऋतु में प्रत्येक व्यक्ति को जल संरक्षण करने का ले संकल्प

वाराणसी,03 जुलाई (हि.स.)। जिले में गंगा का सिकुड़ता जलस्तर और लगातार गिरते जा रहे भूजल स्तर को लेकर बुधवार को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मैदागिन स्थित श्री हरिश्चंद्र बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज परिसर में जागरूकता अभियान चलाया।

सामाजिक संस्था सुबह-ए-बनारस क्लब के बैनर तले मुकेश जायसवाल, कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ प्रियंका तिवारी ने कहा कि इस बार जिस प्रकार से पूरे देश को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा और चंहुओर आम जन मानस को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा है। यह विषय बड़ा ही चिंतनीय होता जा रहा है। लगातार गिरते जा रहे भूजल स्तर पर गंभीरता से मनन की जरूरत है। यदि समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो देश के लोगों को पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ेगा। अभी भी लाखों लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंचता है, इस समस्या के समाधान का एक तरीका वर्षा जल संरक्षण है।

वर्षा ऋतु आरंभ होने पर प्रत्येक व्यक्ति को जल संरक्षण के लिए संकल्पित होना पड़ेगा। लोग बेवजह पानी की बर्बादी करते हैं। जबकि पानी उनके जीवन का आधार है। हमें इस मर्म को समझना होगा। जल संरक्षण की ओर एक सकारात्मक पहल करना होगा तथा भावी पीढ़ी के लिए पानी का संचय करना होगा। जागरूकता अभियान में छात्राओं ने भी पूरे उत्साह के साथ भागीदारी की।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर