स्टील एंड पावर लिमिटेड की क्षमता और उत्पाद बढ़ाने से गांव हो जाएंगे बर्बाद

रायगढ़ , 1 जुलाई (हि.स.)।सन स्टील एंड पावर और अन्य कई प्लांट अपनी क्षमता और उत्पाद बढ़ाने के लिए जनसुनवाई की मांग की गई है ।इसके लिए 4 जुलाई को जनसुनवाई नीयत की गई है। स्टील प्लांट डीआरआई किलन स्पंज आयरन की क्षमता 6 गुना बढ़ जाएगी। वर्तमान में इसकी क्षमता 60 हजार टी पी ए है। विस्तार के बाद यह बढ़कर 3,00,000 टी पी ए हो जायेगा। सन स्टील एंड पावर द्वारा स्टील प्लांट स्पंज आयरन की क्षमता 2लाख 40 हजार सन और बढ़ाने के लिए जनसुनवाई करने जा रही है। इतने बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए लाखों लीटर पानी की भी जरूरत पड़ेगी और प्रबंधन इसका भी दोहन करेगी।

इसके अलावा वेस्ट हीट रिकवरी बॉयलर बेस्ड पॉवर प्लांट 4 मेगावाट है। इसे 16 मेगावाट और बढ़ाने जा रही है यानि 4 गुना अधिक। इसी तरह एएफबीसी बॉयलर बेस्ड पावर प्लांट 14 मेगावाट के बिजली उत्पादन के लिए, इसके अलावा इंडक्शन फर्नेस हॉट बिलेट्स 1,80,000 टी पी ए, रोलिंग मिल सहित कई अन्य प्लांट स्थापित करने के लिए जन सुनवाई करने वाली है। कुल मिलाकर क्षेत्र भयावह प्रदूषण की चपेट में और अधिक घिरने वाला है। यह प्लांट कुरकूट नदी के किनारे स्थित है। वर्तमान में इस प्लांट को लेकर ग्रामीणों का भारी विरोध है।ग्रामीणों की माने तो पहले ही कुरकुट नदी प्रदूषण की मार झेल रहा है अब और केमिकल युक्त दूषित पानी से जल और वायु प्रदूषण की मार बढ़ेगी। जिसका खामियाजा क्षेत्र के दर्जनों गांव के ग्रामीणों के साथ जल,जंगल-जमीन पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा। जिसका गांव वाले विरोध करने की तैयारी कर रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि गांव और आस पास दलाल नुमा लोग उनकी विरोध की मेहनत पर पानी फेरने की भी तैयारी में लगे है। दलाल नुमा लोग प्रबंधन से मोटी रकम लेकर ग्रामीणों को बहका रहे हैं और साम -दाम,दण्ड-भेद की नीति अपनाकर पक्ष में बोलने के लिए लोगों की खरीद फरोख्त करने में लगे हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/रघुवीर प्रधान/केशव

   

सम्बंधित खबर