चंबा में चला निरीक्षण अभियान, 12 खाद्य पदार्थों के लिए सैंपल

नई टिहरी, 03 जुलाई (हि.स.)। खाद्य संरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग ने बुधवार को चंबा कस्बे में गहन निरीक्षण अभियान चलाया। निरीक्षण के दौरान बाहरी जनपदों से आने वाले खाद्य पदार्थों की सप्लाई वाले वाहनों की जांच की। इस दौरान संदेह के आधार पर 12 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरकर जांच के लिए लैब भेजे। चार खाद्य कारोबारियों को नोटिस भी जारी किये गये।

वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा शर्मा ने बताया कि बुधवार को चंबा में गहन निरीक्षण अभियान चलाया गया। इस दौरान बाहर से जनपद में खाद्य सामग्री सप्लाई करने वाले वाहनों की जांच की गई। संदेह के आधार पर दूध, नमक, आटा, मैदा, सूची, चीनी, चावल, अरहर दाल, सेंवई, बुंदी, नमकीन आदि के 12 सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे गये हैं। लैब की रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

निरीक्षण के दौरान एक्सपायरी सात पैकेट दलिया व एक पैकेट बुंदी मौके पर नष्ट किये गये। खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन न करने पर चार खाद्य कारोबारियों को नोटिस जारी किया गया। नोटिस का संतोषजनक जबाब न देने पर अग्रिम कानूनी कार्यवाही चेतावनी दी गई। इसके बाद चंबा स्थित होटल मैनेजमेंट संस्थान में खाद्य सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर खाद्य कारोबारियों को अहम जानकारियां दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप डबराल/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर