पांच जुलाई से जयपुर में जड़ाऊ गहनों और रंगीन रत्नों का भव्य संसार सजेगा

जयपुर, 3 जुलाई (हि.स.)। ज्वैलर्स एसोसिएशन जयपुर की ओर से पांच से सात जुलाई तक सीतापुरा के जेईसीसी में जेएएस-2024 में जयपुर के जड़ाऊ गहनों और रंगीन रत्नों का भव्य संसार सजने जा रहा है। जिसके चलते बुधवार को ज्वैलर्स एसोसिएशन जयपुर के पदाधिकारियों ने एक पोस्टर विमोचन किया। जेएएस-2024 देश के सबसे बड़े बी2बी (बिजनेस टू बिजनेस) शो में से एक है। यह ग्लोबल ज्वैलरी ट्रेड में जेएएस 2024 अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शीर्ष प्लेटफॉर्म है। जहां जयपुर के ज्वैलर्स और रत्न व्यवसायी अपनी ज्वैलरी के साथ प्रेसियस और सेमी प्रेसियस कलर स्टोन का प्रदर्शन करने वाले हैं।

ज्वैलर्स एसोसिएशन जयपुर के उपाध्यक्ष एवं सह-संयोजक जेएएस (जस) राजू मंगोड़ी वाला ने बताया कि यह शो अपनी भव्यता का नया कीर्तिमान रचने वाला है। इस बार यह शो चालीस प्रतिशत ज्यादा विस्तृत और विशाल होगा। इसमें इस बार 275 बूथ पर रंगीन रत्न और खूबसूरत रत्न आभूषणों का नायाब नजारा होगा। इसमें 161 बूथ जेमस्टोन और 114 बूथ ज्वेलरी के होंगे। जस- 2024 में जयपुर के सभी प्रतिष्ठित ज्वैलर और रत्न व्यवसायी अपने बूथ लगा रहे हैं साथ ही दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, मेरठ जैसे शहरों से भी 14 से ज्यादा एग्जीबिटर्स भी इसमें भाग ले रहे हैं। शो में भाग लेने के लिए दुनियाभर के 15 सौ से ज्यादा ट्रेड बायर्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके अलावा 5 सौ से ज्यादा होस्टेड बायर भी हैं। जिनके शो विजिट के दौरान होटल में ठहरने के साथ अन्य सुविधाएं एसोसिएशन की ओर से की जाती है। ज्वैलर्स एसोसिएशन सदस्यों के जस शो में प्रवेश के लिये 2187 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो चुके है एवं ज्वैलर्स एसोसिएशन के सभी सदस्यों के लिये ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध है ।

जस-2024 जयपुर की ज्वैलरी और रत्न उद्योग के लिए खास रहने वाला है। पूरी दुनिया में जयपुर जिन पॉलिस्ड और प्रोसेस्ड जेमस्टोन के लिए रत्न नगरी के तौर पर जाना जाता है, उन सभी रत्नों का जस-2024, में अनूठा प्रदर्शन होगा। इसमें एमरेल्ड इस बार भी खास रहने वाला है क्योंकि आज भी पूरी दुनिया में जयपुर एकमात्र शहर है, जहां 90 प्रतिशत एमरेल्ड की प्रोसेसिंग मैन्युफैक्चरिंग होती है। एमरेल्ड के साथ दुनियाभर से समुद्र की गहराई, पहाड़ों और जंगलों की खदानों से संजोए गए सौ से ज्यादा बेशकीमती रत्नों को जयपुर के हुनरमंद कारीगरों के हाथों से तराश कर इस शो में प्रदर्शित किया जाएगा।

संयोजक (जस) अशोक माहेश्वरी ने बताया कि जस -2024 में इस बार जयपुर की कुंदन- मीना पोलकी की जड़ाऊ ज्वेलरी का भव्य प्रदर्शन होगा। कुंदन- मीना- पोलकी के जड़ाऊ आभूषण जयपुर की पहचान हैं और विश्व भर में करोड़ों लोग जयपुर की कुंदन- मीना- पोलकी आभूषणों के दीवाने हैं। इस बार जयपुर के ज्वैलर्स ने श्र।ै-2024 के लिए कुंदन- मीना- पोलकी जड़ाऊ ज्वेलरी के लिए मॉडर्न डिजाइन और लेटेस्ट पैटर्न तैयार किए हैं, जिनका इस शो में प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा डायमंड और जेम स्टोन ज्वैलरी के अब तक के सबसे शानदार डिजाइन इस शो में प्रस्तुत किए जाएंगे। शो में स्वर्णाभूषण की विस्तृत रेंज और डिजाइन प्रदर्शित किया जाएंगे। सिल्वर ज्वैलरी और ऑर्नामेंट भी देश विदेश के ट्रेड बायर्स को आकर्षित करेंगे। जस-2024 इस बार अपने एग्जीबिटर्स के साथ ट्रेड बायर्स के समक्ष जयपुर की ऐतिहासिक मेहमाननवाजी की नई मिसाल पेश करेगा । हमारे सम्मानित ट्रेड बायर एग्जीबिशन परिसर में विशाल बूथ पर शानदार ट्रेडिंग और नेटवर्किंग एक्सपीरियंस कर सकेंगे। इसके साथ यहां जेएएस रॉयल लाउंज भी बनाया जाएगा। जिसमें ट्रेड बायर्स की लग्जरी और कम्फर्ट का विशेष ध्यान रखा गया है। यहां टी, कॉफी, जूस और स्नैक्स के साथ बिजनेस मीटिंग की जा सकती हैं। शो के दौरान 5,6,7 जुलाई को लंच में राजस्थानी व्यंजनों के साथ पंजाबी और कॉन्टिनेंटल फूड के खास इंतजाम किए गए हैं, ताकि यहां आने वाले दुनियाभर के बायर जयपुर के स्वाद और मेहमाननवाजी का हमेशा याद रखें। 5 और 6 जुलाई को जस नेटवर्किंग ईवनिंग का आयोजन किया जाएगा। इसमें गाला डिनर के साथ एग्जीबिटर्स और ट्रेड बायर बिजनेस नेटवर्किंग कर सकेंगे। 6 जुलाई को इसमें ज्वैलरी एमिनेंस अवार्ड नाइट का भी आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा जेएएस में सुरक्षा की चाक- चौबंद व्यवस्था की गई है। पूरा शो परिसर 24 घंटे थ्री लेयर सुरक्षा घेरे में रहेगा। पूरे एग्जीबिशन सेंटर पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा पुलिस प्रशासन का जाब्ता शो की सुरक्षा में तैनात रहेगा। इसके अलावा बाउंसर और गार्ड प्रत्येक दिन 24 घंटे यहां अपनी सेवाएं देंगे।

ज्वैलर्स एसोसिएशन जयपुर अध्यक्ष आलोक सौखिंया ने बताया कि जस 2024 का उद्घाटन पांच जुलाई को सुबह ग्यारह बजे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कर सकते है। इसमें उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी, डॉ प्रेमचंद बैरवा, उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, सहकारिता मंत्री गौतम दक, पीएचईडी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी, जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत, सांसद मंजू शर्मा, सांसद दामोदर दास अग्रवाल, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, विधायक गोपाल शर्मा, मुख्य सचिव सुधांश पंत, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक गुप्ता, मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता, आयकर आयुक्त रोली अग्रवाल भी शो की शोभा बढ़ाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर