सुपरबेट क्लासिक शतरंज, राउंड 7: गुकेश ने कारुआना को ड्रॉ पर रोका

बुखारेस्ट, 4 जुलाई (हि.स.)। विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश ने यहां सुपरबेट क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट के सातवें दौर में टूर्नामेंट लीडर और शीर्ष वरीयता प्राप्त संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारूआना के साथ ड्रॉ खेला।

4.5 अंकों के साथ कारूआना दो जीत और पांच ड्रॉ के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं, उनके बाद गुकेश, प्रज्ञानानंदा और फ्रांस के अलीरेजा फिरोजा हैं, जो सभी कारूआना से आधे अंक पीछे हैं।

नेपोमनियाचची पचास प्रतिशत अंकों के साथ फ्रांस के मैक्सिम वचियर-लाग्रेव के साथ पांचवें स्थान पर हैं, जो अमेरिकी वेस्ली सो, अनीश गिरी और उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव से आधा अंक आगे हैं।

350000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाले इस टूर्नामेंट में अब केवल दो राउंड बचे हैं।

गुकेश के इतालवी ओपनिंग के चयन ने उन्हें कारुआना के खिलाफ बढ़त दिलाई। शुरुआती संघर्ष के बाद, खिलाड़ी मध्य गेम में पहुँच गए, जहाँ बेहतर स्थिति में मौजूद फोर्स की बदौलत भारतीय खिलाड़ी को बढ़त हासिल थी, लेकिन संतुलन बनाए रखने के लिए डिफेंस को खोजने में कारुआना ने अहम भूमिका निभाई।

इस मुकाबले में नियमित अंतराल पर मोहरों का आदान-प्रदान हुआ और खिलाड़ी रानी और किश्ती के अंतिम चरण पर पहुंचे, जहां किसी भी पक्ष के पास कोई वास्तविक मौका नहीं था। 62 चालों के बाद खेल ड्रा हो गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर