टायर फैक्टरी में छंटनी के विरोध में किसान यूनियन ने किया भूख हड़ताल का ऐलान

हरिद्वार, 04 जुलाई (हि.स.)। लक्सर में स्थित एक टायर फैक्टरी से कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। फैक्टरी से निकाले गए कर्मचारियों के समर्थन में भारतीय किसान यूनियन (पटेल) भी आंदोलन पर डटा हुआ है। अब किसान यूनियन ने 8 जुलाई से भूख हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। साथ ही आगामी 18 जुलाई से हजारों ट्रैक्टरों के साथ चक्का जाम करने की चेतावनी भी दी है।

भारतीय किसान यूनियन (पटेल) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और आंदोलन के संयोजक चौधरी कीरत सिंह ने कहा कि एक जुलाई को महापंचायत हुई थी, जिसमें कई निर्णय लिए गए थे। उनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही कहा कि किसान, मजदूर, कर्मचारी और कांग्रेस समेत अन्य दलों से जुड़े लोग कर्मचारियों के समर्थन में 24 जून से लगातार फैक्टरी गेट के बाहर आंदोलन पर डटे हैं।

चौधरी कीरत सिंह ने बताया कि उनके आंदोलन को नगर व्यापार मंडल, एडवोकेट एसोसिएशन समेत कई राजनीतिक और गैर राजनीतिक संगठनों का समर्थन मिल रहा है। बीते सोमवार को धरना स्थल पर एक सर्वदलीय महापंचायत बुलाई गई थी, जिसमें आंदोलन की अगली रणनीति तय की गई।

इसी के साथ सिंह ने बताया कि फैक्टरी के एक यूनियन नेता की ओर से 8 जुलाई को फैक्टरी गेट पर आत्मदाह किए जाने को लेकर एक नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसका आंदोलन से जुड़े संगठनों से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि आंदोलन से जुड़े दो कर्मचारियों ने भी 8 जुलाई को आत्मदाह किए जाने की घोषणा की थी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। महापंचायत में जो निर्णय लिए गए हैं, उसी के अनुसार आंदोलन चलेगा।

उन्होंने कहा कि 8 जुलाई से फैक्टरी के मुख्य गेट पर भूख हड़ताल शुरू की जाएगी जबकि, 16 जुलाई को हजारों ट्रैक्टरों के साथ चक्का जाम किया जाएगा। यदि इसके बावजूद भी मामले का हल नहीं निकलता तो वो फैक्टरी गेट पर आत्मदाह करने का प्रयास करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर