मंडलायुक्त को रेस्टोरेंट में मिले दाल में फफूंद और सब्जियों में कॉकरोच

-रेस्टोरेंट कराया सील

नैनीताल, 09 जनवरी (हि.स.)। पर्यटन नगरी में कुछ होटल-रेस्टोरेंट सैलानियों को दूषित भोजन परोस रहे हैं, इससे लगता है खाद्य विभाग केवल त्योहारों के दिनों में दिखाने भर को नमूने लेने तक सीमित और शेष समय सोया रहता है। कुमाऊं मंडल आयुक्त दीपक रावत के नगर के मल्लीताल क्षेत्र के खड़ी बाजार, गाड़ी पड़ाव, गोलघर, पंत पार्क, डीएसए पार्किंग आदि का निरीक्षण करने के दौरान विभागीय कारगुजारियों की पोल खुल गयी।

मंडल आयुक्त रावत को निरीक्षण के दौरान दिल्ली दरबार रेस्टोरेंट के किचन में गंदगी के बीच दाल में फफूंद और कटी हुई सब्जी में कॉकरोज तथा खुले में मक्खन व बासी दाल मखानी आदि मिले। इस पर उन्होंने मौके पर ही रेस्टोरेंट बंद करवाकर खाद्य सुरक्षा अधिकारी को रेस्टोरेंट सील करने के साथ ही कार्रवाई के निर्देश दिए।

खाद्य विभाग ने संचालक फराह खान के खिलाफ चालान की कार्रवाई की और रेस्टोरेंट से आटे और पनीर के नमूने लिये। इसके अलावा आयुक्त ने पंत पार्क क्षेत्र में नगर पालिका की ओर रास्ते के दोनों ओर निजी व टैक्सी वाहन पार्क किये मिलने पर कड़ी नाराजगी जतायी और आरटीओ को वाहन स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मल्लीताल गोलघर के पास मोबाइल टावर लगाये जाने पर भी आयुक्त ने नाराजगी जतायी। उनके पूछे जाने पर नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी राहुल आनंद ने बताया कि संबंधित कंपनी को शहर के आठ स्थानों पर टावर लगाने की अनुमति दी गई थी। मल्लीताल क्षेत्र में ओपन एयर थियेटर के समीप टावर की अनुमति दी गयी थी, जबकि ठेकेदार ने गोलघर चौराहे के समीप टावर लगा दिया। इस पर पालिका ने ठेकेदार को टावर को हटवाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान पुलिस टीम ने खड़ी बाजार, तिब्बती बाजार क्षेत्र में दुकान से बाहर अतिक्रमण करने वाले दस व्यापारियों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की। इसके अलावा मंडलायुक्त ने ऊर्जा निगम से अनुबंधित मजदूरों को बाहरी ठेकेदार के लिए कार्य करते पाए जाने पर शहर में तैनात आउटसोर्स कर्मियों की जानकारी मांगी और उनका उपस्थिति रजिस्टर, अनुबंध पत्र और भुगतान संबंधित दस्तावेजों की जांच की।

ठेकेदार के उपस्थिति रजिस्टर में चार से पांच कर्मचारी ही काम करते मिले जबकि विभाग के साथ किए अनुबंध में 12 कर्मी तैनात करने की शर्त अंकित थी। इस पर उन्होंने अधिशासी अभियंता को कार्रवाई के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर