मोहर्रम के लिए खुला लखनऊ का रूमी दरवाजा

लखनऊ, 04 जुलाई(हि.स.)। पुरातत्व विभाग के संरक्षण में लखनऊ के रूमी दरवाजा की मरम्मत का कार्य चल रहा है। इसलिए रूमी दरवाजा को करीब दो वर्ष तक बंद रखा गया है। इस बार मोहर्रम पर रूमी दरवाजा को दो वर्ष बाद खोला गया है।

रूमी दरवाजा को खोले जाने पर स्थानीय लोगों ने खुशी जाहिर की। लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि रूमी दरवाजा लखनऊ की शान है। पर्यटकों को इमामबाड़ा क्षेत्र में बने रूमी दरवाजा को देखने की हसरत रहती है। दो वर्ष से ज्यादा समय से रूमी दरवाजा को मरम्मत के नाम पर बंद किया गया है। इसे खोले जाने से बेहद प्रसन्नता हो रही है।

मरम्मत के दौरान रंगरोगन हो जाने से रूमी दरवाजा में चमक आ गयी है। दूर से देखने पर रूमी दरवाजा अपने नये रंग में दिखायी दे रहा है। पुरातत्व विभाग के अधीक्षण पुरातत्वविद् डाॅ.आफताब हुसैन ने कुछ वक्त पहले अपने एक बयान में कहा था कि रूमी दरवाजा अब लोगों के देखने के लिए ही रहेगा। रूमी दरवाजा को खोला नहीं जायेगा।

डाॅ. आफताब के बयान के करीब दो माह बाद रूमी दरवाजा खुला तो मुस्लिम धर्मगुरुओं और शिया समुदाय के लोगों ने उत्तर प्रदेश सरकार को धन्यवाद कहा। शिया समुदाय के प्रमुख लोगों ने कहा कि मोहर्रम पर रूमी दरवाजा को खोले जाने के बाद इसे लगातार खुला ही रखा जाये, जिससे इसकी खूबसूरती देखने को बाहर मुल्क से भी लोग आते रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/सियाराम

   

सम्बंधित खबर