सूरज और पृथ्वी के बीच शुक्रवार को रहेगी साल की सबसे अधिक दूरी

भोपाल, 4 जुलाई (हि.स.)। खगोल विज्ञान में रुचि रखने वाले लोगों के लिए शुक्रवार, पांच जुलाई का दिन खास होने जा रहा है। इस दिन सूरज और पृथ्वी के बीच की दूरियां बढ़ जाएंगी। अर्थात, शुक्रवार को सूरज और पृथ्वी के बीच की दूसरी इस साल में सबसे अधिक होगी। हालांकि, इससे मौसम पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने गुरुवार को जानकारी देते हुये बताया कि सूरज की परिक्रमा करती पृथ्वी सालभर अपनी दूरी बदलती रहती है। साल के एक दिन वह सूरज के सबसे पास वाले बिंदू पर होती है तो एक दिन ऐसा आता है, जब यह दूरी बढ़कर सबसे अधिक हो जाती है। शुक्रवार, पांच जुलाई को वह दिन आ गया है, जब पृथ्वी, सूरज से अधिकतम दूरी पर पहुंच जाएगी। साल में एक बार होने वाली यह खगोलीय घटना अफेलियन कहलाती है।

उन्होंने बताया कि भारतीय समय के अनुसार, शुक्रवार को प्रात: 10 बजकर 36 मिनट की स्थिति में पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी 15 करोड़ 20 लाख 99 हजार 968 किमी हो जाएगी, जो इस साल की सबसे अधिक दूरी होगी। उन्होंने बताया कि इस साल तीन जनवरी को पृथ्वी अपनी दूरी घटाते हुए सूरज से 14 करोड़ 71 लाख 632 किमी दूरी पर थी, इसे पेरिहेलियन की स्थिति कहते हैं। इस तरह उस दूरी से शुक्रवार को पृथ्वी लगभग 50 लाख किमी और दूर पहुंच रही है।

सारिका ने बताया कि सूरज और पृथ्वी के बीच दूरी में लगभग 3 प्रतिशत की इस दूरी बढ़ने या घटने से स्थानीय मौसम पर कोई असर नहीं पड़ता है। जब जनवरी में सूर्य पास में होता है तब उत्तरी गोलार्द्ध में ठंड पड़ रही होती है, वहीं जुलाई से सूरज से दूरी बढ़ने पर भी गर्मी कम नहीं होती है। पृथ्वी पर मौसम तो पृथ्वी के अपने अक्ष पर घूमते समय, झुकाव के कारण होते हैं। किसी समय पृथ्वी के जिस भाग पर सूर्य की किरणें सीधी पड़ रही होती हैं, वहां गर्मी पड़ती है तथा जहां तिरछी किरणें पड़ती है, वहां ठंड महसूस होती है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/संजीव

   

सम्बंधित खबर