रोहतक: विकसित देशों की तर्ज पर भाजपा सरकार स्थापित कर रही ऑनलाइन व्यवस्था: जेपी दलाल

वित मंत्री बोले, हर नागरिक को घर द्वार पर सेवाओं व योजनाओं का लाभ देना है उद्देश्य

रोहतक, 4 जुलाई (हि.स.)। हरियाणा के वितमंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार का उद्देश्य हर नागरिक को घर बैठे योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्रदान करना है। प्रदेश सरकार द्वारा विकसित देशों की तर्ज पर प्रदेश में आदर्श ऑनलाइन व्यवस्था स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है ताकि नागरिकों को घर बैठे योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिले और उन्हें कार्यालयों में न जाना पड़े।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दुरुस्त करने के लिए गत दिनों अनेक छूट प्रदान की गई है तथा वार्षिक आय को दुरुस्त करने की प्रक्रिया को सरल किया गया है। इसके तहत पारिवारिक वार्षिक आय को कम करवाने के लिए प्रार्थी द्वारा केवल घोषणा पत्र दिया जायेगा। इसके अलावा गांव व वार्ड स्तर पर विशेष शिविर भी आयोजित किये गए है। परिवार पहचान पत्र के आंकड़ों के आधार पर लाभ पात्रों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। वितमंत्री जेपी दलाल वीरवार को जिला विकास भवन स्थित सभागार में जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक में लोगों की शिकायते सुनने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बैठक में 11 शिकायतें रखी गई, जिनमें से 10 शिकायतों का मौके पर निपटारा किया गया। साथ ही वितमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा समाधान शिविरों में आम जनता की शिकायतों का मौके पर निपटारा करने के निर्देश अधिकारियों को जारी किये गए है तथा मुख्यालय स्तर पर समाधान शिविरों की प्रगति की निगरानी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रॉपर्टी आईडी की त्रुटियों को दुरुस्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लिया जायेगा। वितमंत्री ने विपक्ष पर भी निशाना साधा और कहा कि मुख्यमंत्री बनने का सपना कोई भी व्यक्ति देख सकता है, लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा करवाये जा रहे जनहित के कार्यों के मद्देनजर प्रदेश की जनता भाजपा को समर्थन का मन बना चुकी है। इस अवसर पर उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजू हुड्डा, भाजपा के वरिष्ठ नेता शमशेर खरकड़ा, जिला अध्यक्ष रणबीर ढाका, आशा शर्मा, रेनू डाबला, सूरजमल किलोई, अनीता बुधवार सहित संबंधित विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।

नगर निगम को ओमेक्स सिटी जन सुविधाओं के लिए बकाया राशि का शीघ्र करे भुगतान

जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की बैठक में ओमेक्स सिटी के विरुद्ध शिकायतकर्ता की सुनवाई करते हुए वित्त मंत्री जेपी दलाल ने ओमेक्स सिटी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे नगर निगम को ओमेक्स सिटी ने आधारभूत ढांचे के विकास के लिए लंबित लगभग 6 करोड़ 40 लाख रुपये की धनराशि का शीघ्र भुगतान करें अन्यथा उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/संजीव

   

सम्बंधित खबर