जगद्गुरु शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती के प्राकट्य महोत्सव पर जुटे देश भर के श्रद्धालु संत महंत



 जगद्गुरु शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती महाराज का प्राकट्य महोत्सव: प्राकट्य महोत्सव पर जुटें देश भर के श्रद्धालु संत महंत

जयपुर, 4 जुलाई (हि.स.) । गोवर्धन मठ के जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज का 82वां प्राकट्य महोत्सव राष्ट्रोत्कर्ष दिवस के रूप में शिप्रा पथ वीटी रोड ग्राउंड पर धूमधाम से मनाया ।

कलश यात्रा रथयात्रा के साथ महोत्सव का शुभारंभ हुआ राम गोपेश्वर महादेव मंदिर से धर्म सभा स्थल तक कलश यात्रा रथ यात्रा निकाली गई। रथयात्रा पुरी की तर्ज पर निकाली गई सैंकड़ों महिलाएं कलश यात्रा में महिलाएं एक ही गणवेश में शामिल हुईं। कलश यात्रा के पश्चात पार्थिव शिवलिंग की पूजन और अभिषेक हुआ । धर्मसभा स्थल पर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ का आयोजन हुआ । सभी भक्तों को बागेश्वर धाम बालाजी चित्र सहित सिद्ध हनुमान चालीसा भेंट की । धर्म सभा में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने शिरकत कर गुरु महाराज की पादुका पूजन किया । जगद्गुरु के श्रीमुख से आशीर्वचन भजन सत्संग प्रवचन के आयोजन हुए । जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज ने आशीर्वचन में सनातन धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए उठ खड़े होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सनातन धर्मावलंबियों को अपना भूला गौरव याद कर भारत को विश्व गुरु बनाना है।

हिंदुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर