हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में फ्लैश फ्लड की चेतावनी

शिमला, 04 जुलाई (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में मौसम खराब बना हुआ है। मानसून की सक्रियता से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बादल जमकर बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है। अगले 24 घंटों के दौरान यानी शुक्रवार को भारी से अति भार वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार पूर्वान्ह 11ः30 बजे तक प्रदेश के तीन जिलों में फ्लैश फ्लड (बाढ़) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। शिमला, मंडी और सिरमौर जिलों में फ्लैश फ्लड की चेतावनी दी गई है। इस दौरान लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने सात जुलाई तक प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान लगाया है। आठ जुलाई से बारिश में कमी आनी शुरू हो जाएगी।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि मानसून पूरी तरह प्रदेश में सक्रिय बना हुआ है। बीतीे दो दिन कई स्थानों पर व्यापक वर्षा हुई है। अगले दो-तीन दिन तक मानसून की भारी बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं। उना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में शुक्रवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है और इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के कारण भूस्खलन और पेड़ों के गिरने की आशंका है। इसके अलावा खड़ी फसलों, फलों के पौधों और अभी बोए गए बीजों को नुकसान पहुंच सकता है।

बीते 24 घंटों के दौरान सुंदरनगर में 11 सेंटीमीटर वर्षा हुई है। इसके अलावा पालपमुर में 11, शिमला में 8, गोहर में 8, मशोबरा में 8, जोगेंद्रनगर में 7, बैजनाथ में 7 और मंडी में 5 सेंटीमीटर वर्षा हुई है। वीरवार शाम तक राज्य में भूस्खलन से 81 सड़कें बंद रहीं। वहीं 17 ट्रांसफार्मर और 13 पेयजल स्कीमें भी बाधित रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल/सुनील

   

सम्बंधित खबर