महाकुम्भ में करोड़ों श्रद्धालुओं का स्वागत करेगी चमचमाती संगमनगरी

-प्रमुख सचिव ने की महाकुम्भ मेला के लिए रोड सौंदर्यीकरण, लाइटिंग, वॉल पेंटिंग्स, मूर्तियों की स्थापना, साइनेज और हॉर्टिकल्चर परियोजनाओं की समीक्षा

प्रयागराज, 08 जुलाई (हि.स.)। महाकुम्भ मेला 2025 को भव्य और दिव्य बनाने की सीएम योगी की मंशानुरूप सोमवार को प्रमुख सचिव नगर विकास, अमृत अभिजात की अध्यक्षता में मेला प्राधिकरण के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। जिसमें संगमनगरी में रोड सौंदर्यीकरण, लाइटिंग, वॉल पेंटिंग्स, मुख्य चौराहों पर मूर्तियों की स्थापना, साइनेज और हॉर्टिकल्चर परियोजनाओं पर चर्चा की गई।

प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए कि सभी कार्यों को एक ही थीम में करते हुए, उच्च गुणवत्ता, कॉस्ट इफेक्टिवनेस और समय सीमा का पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि महाकुम्भ मेला एक भव्य आयोजन होगा और इन परियोजनाओं के माध्यम से प्रयागराज को सुंदर और आकर्षक बनाया जाएगा, जो करोड़ों श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए तैयार होगा।

पूरे शहर का होगा कायाकल्प

प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि रोड सौंदर्यीकरण के तहत शहर की प्रमुख सड़कों को नया रूप दिया जाएगा। जिनमें पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। फुटपाथों का निर्माण किया जाएगा और सड़क किनारे सुंदर लाइटिंग लगाई जाएगी। शहर की दीवारों पर कुम्भ मेला के इतिहास और महत्व को दर्शाती कलाकृतियां बनाई जाएंगी। मुख्य चौराहों पर प्रयागराज की संस्कृति और इतिहास को दर्शाती मूर्तियों की स्थापना की जाएगी। शहर में नए साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे, जो श्रद्धालुओं को महाकुम्भ मेला स्थल और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों तक पहुंचने में मदद करेंगे। शहर में पार्कों और उद्यानों का निर्माण किया जाएगा, जिनमें पेड़-पौधे लगाए जाएंगे।

सजाए जाएंगे 36 चौराहे

इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने बताया कि 15 स्थानों पर प्लेसमेकिंग इंस्टालेशन, 4 स्थानों पर थीमेटिक इंस्टालेशन, 2 स्थानों पर मूर्तियों की स्थापना और हॉर्टिकल्चर के तहत दो प्रकार के पौधारोपण किए जाएंगे। एक मौसमी फूलों के पौधे और दूसरे लम्बे समय तक हरियाली बनाए रखने वाले पौधे। इसके अलावा, 36 चौराहों को महाकुम्भ के लिए सजाया जाएगा। बैठक में मेला प्राधिकरण के अधिकारी, नगर विकास विभाग के अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

हिन्दुस्थान समाचार / विद्याकांत मिश्र / मोहित वर्मा

   

सम्बंधित खबर