बदरीनाथ विस क्षेत्र के उपचुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना, कल हाेगा मतदान

गोपेश्वर, 9 जुलाई (हि.स.)। बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए सभी 210 पोलिंग पार्टियां अपने बूथों के लिए रवाना हो गई हैं। इस सीट के लिए बुधवार को मतदान होना है।

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना की निगरानी में मंगलवार को 193 पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामग्री के साथ स्पोर्ट्स स्टेडियम गोपेश्वर से उनके गंतव्य के लिए रवाना किया गया। इससे पूर्व सोमवार को रवाना हुईं 17 पोलिंग पार्टियां अपने केन्द्रों तक पहुंच चुकी है। जिला निर्वाचन अधिकारी खुराना ने पोलिंग पार्टियों को निर्वाचन दायित्वों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिए हैं। विधानसभा उप चुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा। निष्पक्ष चुनाव के लिए 105 मतदेय स्थलों से वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है। मतदाताओं को आकर्षित करने और उनकी सुविधा के लिए जिले में आदर्श दिव्यांग, युवा, महिला और यूनिक बूथ भी बनाए गए हैं। मतदान समाप्ति के बाद उसी दिन शाम तक 83 पोलिंग पार्टियां वापस आएंगी, जबकि 127 पोलिंग पार्टियां एक दिन बाद 11 जुलाई को वापसी करेंगी। सभी पोलिंग पार्टियां पीजी कॉलेज गोपेश्वर में स्थित स्ट्रांग रूम में निर्धारित काउंटर पर मतदान सामग्री जमा कराई जाएगी।

पोलिंग पार्टियों की रवानगी के माैके पर सामान्य प्रेक्षक अनीता रामाचन्द्रन, अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अभिनव शाह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश, रिटर्निंग अधिकारी आरके पांडेय सहित सभी नोडल अधिकारी मौजूद थे।

बदरीनाथ विधानसभा में 1,02145 मतदाता पंजीकृत है। इसमें पुरुष 52485, महिला 49658 तथा 02 थर्ड जेंडर हैं। इसके अतिरिक्त 2566 सर्विस मतदाता हैं। बदरीनाथ विधानसभा में 990 दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 734 मतदाता हैं। उपचुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने बदरीनाथ विधानसभा में आठ जोनल एवं 53 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। बदरीनाथ विधानसभा के अंतर्गत छह शैडो एरिया हैं, जहां पर कोई भी नेटवर्क नहीं है। इन मतदेय स्थलों पर जिला प्रशासन की ओर से सेटेलाइट फोन की व्यवस्था की गई है।

बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सबसे दूरस्थ मतदेय स्थल डुमक है। सबसे अधिक मतदाता वाला मतदेय स्थल पपडियाणा है, इसमें 1175 मतदाता पंजीकृत हैं। जबकि सबसे कम मतदाता वाला बूथ पैंका है। यहां पर सिर्फ 65 मतदाता हैं। बदरीनाथ विधानसभा के पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत पर नजर डाले तो वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 59.66 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 64.15 रहा। अभी हाल ही में वर्ष 2024 में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बदरीनाथ विधानसभा में 57.62 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। मतदान में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर स्वीप के तहत जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए। दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा के साथ ही बूथ तक आने जाने के लिए वालियंटर की व्यवस्था की गई है। आवश्यक सेवाओं में जुड़े कार्मिकों एवं निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों को डाक मतपत्र से वोटिंग की सुविधा दी गई।

समाप्त

हिन्दुस्थान समाचार / जगदीश पोखरियाल / सुनील कुमार सक्सैना

   

सम्बंधित खबर