संयुक्त चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया

जम्मू, 14 जुलाई (हि.स.)। स्थानीय आबादी की बढ़ती स्वास्थ्य सेवा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक सराहनीय प्रयास में भारतीय सेना की दुल इकाई ने किश्तवाड़ जिले के दच्छन क्षेत्र के पतिमहल गांव में एक चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस पहल का उद्देश्य उन निवासियों को आवश्यक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना था जिन्हें अक्सर स्वास्थ्य सेवा आवश्यकताओं के लिए किश्तवाड़ जाना पड़ता है।

दुल में भारतीय सेना के चिकित्सा अधिकारी द्वारा जिला चिकित्सा कर्मचारियों के साथ आयोजित शिविर में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। कुल 274 रोगियों जिनमें 100 पुरुष, 99 महिलाएं और 75 बच्चे शामिल थे को चिकित्सा सहायता प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त समुदाय की पशु चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करते हुए 120 मवेशियों का उपचार किया गया। चिकित्सा अधिकारी ने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर एक व्याख्यान भी दिया जिसमें निवारक स्वास्थ्य सेवा और नियमित जांच के महत्व पर जोर दिया गया।

पतिमहल और दच्छन क्षेत्र के निवासियों ने शिविर के लिए अपनी गहरी प्रशंसा व्यक्त की तथा अपने स्वास्थ्य और अपने पशुओं के स्वास्थ्य पर इसके सकारात्मक प्रभाव को उजागर किया। उन्होंने भविष्य में इस तरह की और पहल की इच्छा व्यक्त की तथा दूरदराज के क्षेत्रों में सुलभ स्वास्थ्य सेवाओं के महत्व को रेखांकित किया।

हिन्दुस्थान समाचार / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

   

सम्बंधित खबर