अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत धेमाजी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य जारी

Modification of dhemaji railway station under Amritsar Bharat Yojana

गुवाहाटी, 15 जुलाई (हि.स.)। पूर्वोत्तर और असम में रेल सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने के प्रयास के तहत रेलवे में बुनियादी संरचना परियोजनाओं के लिए अंतरिम बजट 2024-25 में 10,369 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना (एबीएसएस) के तहत, पूर्वोत्तर के 60 स्टेशनों को विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किया जा रहा है।

चयनित रेलवे स्टेशनों में, असम के धेमाजी रेलवे स्टेशन को 6.34 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत एक नया स्वरूप मिलेगा। इस स्टेशन के नवीनीकरण से आसपास के क्षेत्रों के रेल उपयोगकर्ताओं को नवीन अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

धेमाजी रेलवे स्टेशन असम का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है, जो धेमाजी नगर के साथ साथ आसपास के अंचलों को सेवा प्रदान करता है और पूसी रेलवे के तिनसुकिया मंडल के अधीन है। स्टेशन के विभिन्न चल रहे और प्रस्तावित पुनर्विकास कार्यों की महत्वपूर्ण वास्तविक प्रगति प्राप्त की गई है।

इसके अलावा, रिटेल कियोस्क और यात्री सुविधाओं के अन्य तत्वों के साथ 12 मीटर चौड़े एफओबी की योजना प्रस्तुत की गई है। नए एफओबी लिफ्ट के साथ प्रदान किया जाएगा, ताकि स्टेशन के प्रत्येक प्लेटफार्म और उसके हिस्से आसानी से एवं कुशलतापूर्वक जुड़े रहें। एफओबी का स्थान साइट की स्थितियों के अनुसार तय किया गया है और दिव्यांगजनों के सुविधा के लिए एक अलग मास्टर प्लान भी तैयार किया गया है। अन्य सुविधाओं के साथ-साथ पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग नए शौचालय ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा।

प्लेटफॉर्म लेआउट, साइनेज योजना, ड्रेनेज योजना, केबल रूट योजना आदि को क्रियान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। स्टेशन में वर्षा जल संरक्षण, सीवेज उपचार संयंत्र, इलेक्ट्रिक सबस्टेशन, ईआई भवन और सौर संयंत्र के लिए प्रावधान और सुविधाएं भी होंगी। स्टेशन परिसर को प्रत्येक वर्ग के यात्रियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित और आसान पहुंच बनाने के लिए साइनेज के साथ उचित प्रकाश व्यवस्था प्रदान की जाएगी।

सर्कुलेटिंग क्षेत्र की सुंदरता के साथ उन्नत पार्किंग सुविधा की भी योजना है। अलग प्रवेश-निकास पथ विकसित किया जाएगा, जो यात्रियों के लिए बेहतर पहुंच प्रदान करेगा।

इस स्टेशन के अपग्रेडेशन से नए मार्गों का सृजन होगा, जो नये रोजगार, व्यवसायिक अवसरों के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे और यात्रा में आसानी होगी। उन्नत स्टेशन आसपास के सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करेगा और इस प्रकार कनेक्टिविटी एवं आर्थिक विकास दोनों को बढ़ावा प्रदान करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश / आकाश कुमार राय

   

सम्बंधित खबर