महाराष्ट्र पुलिस बल राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने में सक्षम : राज्यपाल रमेश बैस

मुंबई, 02 जनवरी (हि.स.)। राज्यपाल रमेश बैस ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र पुलिस बल राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सक्षम हैं। राज्य पुलिस ने नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने के अलावा खेल के क्षेत्र में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

राज्यपाल रमेश बैस आज गोरेगांव के राज्य रिजर्व पुलिस बल ग्राउंड में महाराष्ट्र पुलिस दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मौके पर पुलिस महानिदेशक (अतिरिक्त प्रभार) विवेक फणसलकर और विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। राज्यपाल ने कहा कि महाराष्ट्र पुलिस बल के ध्येय वाक्य 'सदरक्षणाय खलनिग्र्रहणाय' के अनुरूप उल्लेखनीय कार्य कर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनेक पदक जीतकर महाराष्ट्र पुलिस बल की छवि को ऊंचा उठाया है। यह महाराष्ट्र के लिए गौरव की बात है।

राज्यपाल ने बताया कि हरियाणा में आयोजित अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती क्लस्टर-2023 प्रतियोगिता में महाराष्ट्र पुलिस बल ने छह स्वर्ण, चार रजत और बारह कांस्य सहित कुल 22 पदक जीते हैं। विन्निपेग कनाडा में विश्व पुलिस और फायर गेम्स 2023 में, महाराष्ट्र पुलिस बल के एथलीटों ने कुश्ती/बॉडी बिल्डिंग/फिजिक्स बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य सहित कुल सात पदक जीते। मुंबई में आयोजित 88वीं अखिल भारतीय और दक्षिण एशियाई रब्बी प्रतियोगिता-2023 में महाराष्ट्र पुलिस रब्बी संघ ने कांस्य पदक जीता है।

विवेक फणसलकर ने कहा कि 2 जनवरी, 1961 को भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने महाराष्ट्र पुलिस बल को पुलिस ध्वज प्रदान किया था। इसलिए 2 जनवरी को महाराष्ट्र पुलिस दिवस के रूप में मनाया जाता है। समुद्री सुरक्षा, नक्सलवाद के साथ-साथ साइबर सुरक्षा जैसी नई चुनौती है। राज्य सरकार द्वारा साइबर अपराधों की रोकथाम तथा महिलाओं, बच्चों एवं वरिष्ठ नागरिकों के विरुद्ध अपराधों की रोकथाम के लिए विभिन्न उपाय क्रियान्वित किये जा रहे हैं। वर्तमान में, राज्य में कुल 48 साइबर पुलिस स्टेशन और 44 साइबर लैब शुरू किए गए हैं और आधुनिक तकनीकी उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने परिचय में यह भी कहा कि इस साल पुलिस बल में 18 हजार नये पद भरे गये हैं और उनका प्रशिक्षण जारी है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजबहादुर/सुनीत

   

सम्बंधित खबर