अन्तरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में इस बार ऊंट दौड़ के साथ घुड़दौड़ भी

बीकानेर, 2 जनवरी (हि.स.)। अन्तराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में इस वर्ष ऊंट दौड़ के साथ-साथ घुडदौड़ का भी आयोजन किया जाएगा।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने अन्तराष्ट्रीय ऊंट उत्सव की तैयारी के संबंध में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में यह जानकारी दी। जिला कलेक्टर ने अन्तर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के पोस्टर का विमोचन भी किया। इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) जगदीश प्रसाद गौड़, उपखंड अधिकारी बीकानेर पवन कुमार, यूआईटी सचिव मुकेश बारहठ, राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र निदेशक डॉ. आर्तबंधु साहू, पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनिल राठौड़, सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा सहित इंटेक के सुनील बांठिया अन्य संबंधित मौजूद रहे।

कलेक्टर ने बताया कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 12 से 14 जनवरी तक आयोजित होगा। इसमें बीकानेर कार्निवल, हेरिटेज वॉक, क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ़ आर्ट्स पर आधारित कार्यक्रम सहित स्थानीय कला और संस्कृति के साथ-साथ कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यूजन शो तथा सेलिब्रिटी नाइट तथा अग्नि नृत्य आकर्षण के मुख्य केंद्र रहेंगे।

कलाल ने बताया कि ऊंट उत्सव के पहले दिन बीकानेर कार्निवाल का आयोजन होगा। यह लक्ष्मी निवास पैलेस से जूनागढ़ तक आयोजित किया जाएगा ,जिसमें रंग-बिरंगे परिधानों और बीकानेर की स्थानीय कला और संस्कृति के रंगों से सराबोर और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला कलेक्टर ने इस आयोजन के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को विशेष कोरियाग्राफर के माध्यम से तैयारी करवाने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने बताया कि हेरिटेज वॉक रामपुरिया हवेली से मोहता चौक, साग बाजार ,चूड़ी बाजार भांडाशाह जैन मंदिर से लक्ष्मीनाथ जी मंदिर होते हुए बीकाजी की टेकरी तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने संबंध में समस्त तैयारियां समय पर पूरे करते हुए साफ-सफाई, सुरक्षा सहित समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने बताया कि 13 जनवरी को धरणीधर स्टेडियम में सिटी वाइब्स कार्यक्रम में स्थानीय कला और संस्कृति तथा कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यूजन शो आयोजित किया जाएगा। इस दौरान एक लाफ्टर शो भी रखा गया है।

13 जनवरी को ही एनआरसीसी में ऊंट दौड़, ऊंट श्रृंगार, ऊंट डांस तथा ऊंट फर कटिंग जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इस दौरान हॉर्स रेस का आयोजन भी किया जाएगा। इसी दिन डॉ करणी सिंह स्टेडियम में शाम को फैशन वॉक तथा फोक नाइट- सॉयल्स का सन का आयोजन होगा जिसमें विख्यात कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। जिला कलेक्टर ने इस दौरान भी समस्त व्यवस्थाएं सुचारू रखने के निर्देश दिए।

रायसर के धोरों में होंगे विशेष आयोजन

उपनिदेशक पर्यटन अनिल राठौड़ ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान रायसर में सेलिब्रिटी नाइट आयोजित की जाएगी। जिसमें अग्नि नृत्य के साथ-साथ एक विशेष सेलिब्रिटी को प्रस्तुति हेतु आमंत्रित किया जाएगा। यहां देसी विदेशी पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। साथ ही दिन में खो-खो, कबड्डी, साफा बांधने की प्रतियोगिता मटका दौड़, टग आफ वार, जैसी रोमांचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी । इस दौरान सैंड आर्ट एग्जिबिशन, हॉट एयर बैलून , कैमल सफारी जैसी गतिविधियां भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगी। जिला कलेक्टर ने कहा कि आयोजनों की समस्त तैयारियां समय पर पूरी कर ली जाए। साथ ही यातायात को लेकर व्यवस्था चाक चौबंद रहे, कहीं पर भी जाम की स्थिति ना बने, यह सुनिश्चित किया जाए। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने जिला परिषद के अधिकारियों को रायसर में कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के मार्ग की मरम्मत व प्रकाश इत्यादि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने हेरिटेज रूट की सड़कों, रायसर रोड़ एवं अन्य मुख्य मार्गों सहित स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त करवाने, ऊंट दौड़ तथा हॉर्स रेसिंग प्रतियोगिता के लिए राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र एवं राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र में व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

मिस मरवण सहित अन्य प्रतियोगिताओं में 5 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए इच्छुक पांच जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। मिस्टर बीकानेर, मिस मरवण, मिसिज़ बीकाणा, ढोला-मरवण, रंगोली, मेहंदी एवं ड्राइंग जैसी प्रतियोगिताओं के लिए ढोला मारू परिसर स्थित टूरिज्म रिसेप्शन सेंटर में आवेदन जमा करवा सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर