जिले में कालाजार मरीजों की खोज के लिए आशा कार्यकर्ता घर-घर देंगी दस्तक

जिले में कालाजार मरीजों की खोज के लिये आशा कार्यकर्ता घर-घर देंगी दस्तक जिले में कालाजार मरीजों की खोज के लिये आशा कार्यकर्ता घर-घर देंगी दस्तक जिले में कालाजार मरीजों की खोज के लिये आशा कार्यकर्ता घर-घर देंगी दस्तक

किशनगंज,03जनवरी (हि.स.)। जिले को कालाजार मुक्त बनाने को लेकर विभागीय प्रयास लगातार जारी है। इस कड़ी में कालाजार के संभावित मरीजों की खोज के लिये विशेष अभियान संचालित किया जाना है। मरीजों की खोज के जिले के कालाजार प्रभावित गांवों में आशा कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देंगी।

इस क्रम में रोग संबंधी लक्षण पाये जाने पर जरूरी जांच व समुचीत इलाज के लिए लोगों को प्रेरित किया जायेगा। कालाजार रोगी खोज अभियान की सफलता के लिए चिह्नित प्रखंडों के कुल 360 कार्यकर्ताओं को जरूरी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा. मंजर आलम ने कहा कि जिले में कालाजार संबंधी मामलों में लगातार कमी आ रही है।

वर्ष 2022 में जिले में वीएल के 5 व 4 पीकेडीएल के मरीज मिले। वर्ष 2023 में वीएल के 03 व पीकेडीएल के 02 मरीज मिले हैं। वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार अविनाश रॉय ने बताया की रोगी खोज अभियान जिले के सभी प्रखंडों में संचालित किया जायेगा। इसके लिए जिले के किशनगंज ग्रामीण एवं पोठिया प्रखंड के 30 एवं अन्य सभी प्रखंडों के 60 कुल 360 आशा कार्यकर्ताओं को खास तौर पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। आशा फैसिलिटेटर आशा द्वारा किये जा रहे कार्यों पर नजर रखेंगी। वहीं संबंधित प्रखंड के वीबीडीसी रोग का सत्यापन करते हुए रोगियों की जरूरी जांच सुनिश्चित करायेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर