सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास को चरितार्थ कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदीः राज्यपाल पटेल

- राज्यपाल पटेल ने हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया

विदिशा, 3 जनवरी (हि.स.)। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सारे परिवारों की दिक्कते दूर करने का जो जिम्मा उठाया है। वह सबका साथ सबका विश्वास और सबका प्रयास को चरितार्थ कर रहे हैं। पात्रताधारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहें, इसी उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है।

राज्यपाल पटेल बुधवार को विदिशा जिले के ग्राम बागरी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पहले गरीबों के बैंक खाते खुलवाकर उनके खातों में ही सीधे योजना, कार्यक्रमों की राशि जमा करने की पहल की है। अब उन्होंने कोई भी पात्रताधारी वंचित न रहे, इसकी मुहिम छेड़ी है।

राज्यपाल ने महिला स्व-सहायता समूहों की महिला सदस्यों के आत्मबल को रेखांकित करते हुए कहा कि समूह की महिला बहनों में हिम्मत आई है और बोलने से अब झिझकते नहीं हैं। आर्थिक प्रगति के द्वार भी समूहों की महिलाओं के खुले हैं। अनेक समूह की महिला बहनें अब अपने पतियों को भी राशि दे रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक समूह की बहन ने तो अपने पति के लिए ट्रैक्टर तक दिलाया है। निश्चित ही यह आत्मबल से सरोवार होने का संकेत है। महिलाओं की प्रगति से घर, बच्चों, परिवार और समाज सभी प्रगति की ओर अग्रसर होते हैं।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री मोदी की गाड़ी हर घर तक संदेश पहुंचाने का काम कर रही है। इसके पीछे मंशा यही है कि कोई भी परिवार किसी भी प्रकार की दिक्कतों से न जूझे। उन्होंने कहा कि आयोजन स्थलों पर शिविर लगाकर टीबी और सिकल सेल जैसी बीमारी के नियंत्रण हेतु जनजागरूकता और स्वास्थ्य पर ध्यान देने का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2025 तक टीबी को और 2047 तक सिकल सेल जैसी अनुवांशिक बीमारी को जड़ से समाप्त करने का महा अभियान छेड़ा गया है। उन्होंने कहा कि देश, प्रदेश नई-नई ऊंचाइयों को छुए, इसके लिए विकसित भारत संकल्प के तहत विभिन्न आयामों को मूर्तरूप दिया जा रहा है।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद रमाकांत भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने समाज के अंतिम व्यक्ति की जिदंगी को संवारने का जो कदम उठाया है उन तक लाभ पहुंचाने का सार्थक प्रयास हम सब करें। क्षेत्रीय विधायक मुकेश टण्डन ने कहा कि प्रगति के सोपानो की ओर विदिशा जिला अग्रसर हो रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा का संचालन कर हम उन तक पहुंच रहे हैं जो अब तक योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए थे। वहीं पूर्व में केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं से लाभ ले चुके हितग्राही अपने जीवन में आए परिवर्तन की जानकारी खुद की जुबानी से अभिव्यक्त कर रहे है। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की अनेक योजनओं को रेखांकित किया। कार्यक्रम को कुरवाई विधायक हरिसिंह सप्रे ने भी सम्बोधित किया।

ग्राम पंचायत बागरी के आजाद नगर में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर आईईसी वैन (प्रचार रथ) के माध्यम से प्रधानमंत्री का संदेश तथा विकसित भारत संकल्प वीडियो का प्रसारण भी किया गया जिसे उपस्थित ग्रामीणजनों के द्वारा देखा और सुना गया।

संकल्प

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संकल्प का वाचन किया, जिसे मौजूद सभी ने दोहराया। राज्यपाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर हितलाभ व स्वीकृति पत्रों का वितरण किया।

स्टॉलों का निरीक्षण

राज्यपाल पटेल ने आजादनगर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागो के द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने वाले स्टॉल लगाए गए थे जिनका निरीक्षण राज्यपाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिकांे ने कर हितग्राहियों का हौसला अफजाई किया है।

हितग्राहियों ने प्रगति को रेखांकित किया

राज्यपाल पटेल की उपस्थिति में विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों ने बेहिचक स्वयं के जीवन में आए परिवर्तन को रेखांकित करते हुए मेरी कहानी मेरी जुबानी से अभिव्यक्त किया। मौके पर आयुष्मान कार्ड से लाभांवित होने वाले फूल सिंह अहिरवार और सुदीप सहरिया ने, लक्ष्मी स्व सहायता समूह की महिला सदस्य ने, प्रधानमंत्री उज्जवल योजना से लाभांवित इमलिया की शांति बाई ने, राम सिंह गौड ने मत्स्यपालन हेतु केसीसी की मदद, निहारिका लोधी ने मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से लाभांवित सुमन मेहरा ने अपनी जुबानी अपनी कहानी सुनाई।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर