गुरु रविदास के विचारों को जन-जन तक पहुंचा रही विश्व महापीठ : आचार्य सुरेश राठौर

श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ की बैठक में बोलते वक्ताश्री गुरु रविदास विश्व महापीठ की बैठक में बोलते वक्ता

मेरठ, 04 जनवरी (हि.स.)। श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आचार्य सुरेश राठौर ने कहा कि गुरु रविदास के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विश्व महापीठ कार्य कर रही है। फरवरी माह में भारत के लगभग सभी प्रदेशों में रथ यात्रा के माध्यम से गुरुजी के विचारों को पहुंचाने के लिए का कार्य किया जाएगा।

श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ की बैठक गुरुवार को गढ़ रोड स्थित गांधी आश्रम में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता पूर्व जिला पंचायत सदस्य रामजीवन लाल ने तथा संचालन पूर्व पार्षद जगरोशन सिंह ने किया।

बैठक में विश्व महापीठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री आचार्य सुरेश राठौर ने कहा कि गुरु रविदास के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विश्व महापीठ कार्य कर रही है। फरवरी माह में होने वाली रथ यात्रा के माध्यम से गांवों में चौपाल कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गुरुजी को शिरोमणि संत की उपाधि मिली। राजघराने की महिला मीराबाई ने रविदास जी को अपना गुरु माना।

विश्व महापीठ के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. चरण सिंह लिसाड़ी ने कहा कि संत शिरोमणि गुरु रविदास के विचारों को अपनाए बिना सामाजिक समरसता संभव नहीं है। मन चंगा तो कटौती में गंगा को केवल गुरुजी ने साकार रूप दिया। गुरू रविदास छुआछूत, भेदभाव व आडंबर के घोर विरोधी थे। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि विजेंद्र सागर, निशांत कुमार, मनोज सैनी, भूषण सिंह, मनोज जाटव, डॉ. अनिल कुमार, मदन गौतम शोभापुर आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/राजेश

   

सम्बंधित खबर