कानपुर मेट्रो: डाउन लाइन पर टनल निर्माण का कार्य अपने अंतिम पड़ाव पर

कानपुर, 04 जनवरी (हि.स.)। कानपुर मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर से चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन को जोड़ने वाले आखिरी टनल का कार्य चल रहा है। निर्माण करने के लिए डाउन लाइन पर टनल निर्माण का कार्य अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर हो चला है। मैकरॉबर्टगंज से चुन्नीगंज की ओर डाउन-लाइन पर टनल निर्माण करने के लिए 'तात्या' टीबीएम ने गुरुवार से अपना कार्य शुरू कर दिया है।

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम कॉरिडोर (आईआईटी-कानपुर से नौबस्ता) के अंतर्गत निर्माणाधीन चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के मैकरॉबर्टगंज स्थित कट एंड कवर शाफ्ट से आज 'तात्या' टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम मशीन) को लॉन्च कर दिया गया। यह टीबीएम मशीन चुन्नीगंज स्टेशन की ओर बढ़ते हुए लगभग 414 मीटर 'डाउन-लाइन' टनल का निर्माण करेगी। इस सेक्शन पर 'नाना' टीबीएम मशीन पहले ही 'अप-लाइन' पर टनल निर्माण का कार्य कर रही है।

'तात्या' टीबीएम मशीन के 'डाउनलाइन' पर लॉन्च होने के साथ ही चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन का टनल निर्माण कार्य अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ता दिख रहा है। लगभग चार किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन में चुन्नीगंज स्टेशन से लेकर नयागंज स्टेशन तक सभी स्टेशन बॉक्स को मिलाकर लगभग तीन किमी भूमिगत टनल का निर्माण पहले ही किया जा चुका है। मैकरॉबर्टगंज स्थित कट एंड कवर शाफ्ट से चुन्नीगंज की ओर बढ़ते हुए कानपुर मेट्रो की पहली दो टीबीएम मशीन, 'नाना' और 'तात्या' अब कानपुर में टनल निर्माण के अपने आखिरी मिशन पर हैं।

गौरतलब है कि प्रायोरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) के उपरिगामी सेक्शन से नौबस्ता की ओर जाते हुए मेट्रो ट्रेन मैकरॉबर्टगंज में इसी टनल से भूमिगत सेक्शन में प्रवेश करेगी। यहां प्रवेश करने के बाद मेट्रो के अगले सात स्टेशन (चुन्नीगंज- ट्रांसपोर्ट नगर तक) अंडरग्राउंड होंगे।

कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अंतर्गत कानपुर सेंट्रल से नयागंज की ओर लगभग 1250 मीटर के स्ट्रेच पर कानपुर मेट्रो की तीसरी और चौथी टीबीएम मशीन आजाद और विद्यार्थी द्वारा टनल का निर्माण भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस तरह से पहली बार कानपुर मेट्रो की चारों टीबीएम मशीन वर्तमान में टनल निर्माण कार्य में संलग्न हैं। चुन्नीगंज मेट्रो स्टेशन से नयागंज मेट्रो स्टेशन तक टनल निर्माण के बाद अब मैकरॉबर्टगंज से चुन्नीगंज मेट्रो स्टेशन तक टनल निर्माण का कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर