माता सीता की नगरी जनकपुर से अयोध्या जा रही सनेश का हुआ भव्य स्वागत

अयोध्या जा रही सनेश का स्वागत करते श्रद्धालुअयोध्या जा रही सनेश का स्वागत करते श्रद्धालुअयोध्या जा रही सनेश का स्वागत करते श्रद्धालुअयोध्या जा रही सनेश का स्वागत करते श्रद्धालु

पूर्वी चंपारण,05 जनवरी(हि.स.)। मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्रीराम के ससुराल जनकपुर धाम से अयोध्या के लिए निकली सनेश का जगह जगह श्रद्धालुओ द्धारा भव्य स्वागत किया गया।शुक्रवार को ज्योही सनेश यात्रा नेपाल के बीरगंज स्थित शंकराचार्य गेट पर पहुंची हजारों श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर सनेश यात्रा स्वागत किया।

मौके पर जनकपुर स्थित जानकी मंदिर के महंत राम रौशन दास ने बताया कि राम हमारे दामाद है। वो सदियों तक बिना घर के तिरपाल के नीचे रहे। अब उनका घरवास हो रहा है। ऐसे में मिथिला के परंपरा के अनुसार दामाद का घर बसने पर सनेश लेकर अयोध्या जा रहे है। सनेश में प्रभु श्री राम के लिए धनुष बाण व चरणपादुका भी शामिल है। इसके साथ सोना व चांदी के आभूषण के साथ मेवा मिष्ठान फल व एक साल के लिए अन्न भी भेजा जा रहा है।

महंत ने बताया कि सनेश में 1100 भार शामिल है।वही सनेश के रक्सौल पहुचने पर बजरंग दल, भारत विकास परिषद, सीमाजागरण मंच सहित कई संगठन के साथ हजारो की संख्या महिला व पुरुष श्रद्धालुओ ने मैत्री पुल पर भव्य स्वागत किया। इस मौके पर एसएसबी के जवानों ने भी सनेश पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। रक्सौल के पोस्ट ऑफिस चौक तक दोनो ओर खड़े लोगो ने पूजा पाठ कर इस सनेस यात्रा को विदा किया।

मौके पर सांसद डॉ संजय जायसवाल,विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा एवं बजरंग दल एवं विश्व हिंदू परिषद के नगर संयोजक दिग्विजय पार्थ, सीमा जागरण मंच के महेश अग्रवाल, भारत विकास परिषद के उमेश सिकारिया, बीजेपी नेता ई. जितेंद्र कुमार, राकेश कुशवाहा, गणेश मस्करा एवं अशोक वैद्य के साथ हजारों की संख्या में रक्सौल वासी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर