प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्री शाह के विज़न पर काम करें: मंत्री सारंग

-सहकारिता मंत्री ने की विभागीय समीक्षा, कहा- नहीं चलेगा भ्रष्टाचार, अधिकारियों को निर्देश

भोपाल, 6 जनवरी (हि.स.)। सहकारिता मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के विज़न अनुसार काम कर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार प्रदेश में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अधिकारी सजग रहें जीरो टॉलरेंस पर काम करें।

मंत्री सारंग शनिवार को समन्वय भवन में सहकारिता विभाग की गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रोजमर्रा की जिंदगी में भी सहकारिता शामिल है। नागरिकों के जीवन की बेहतर बनाने के उद्देश्य से विभाग कार्य करें। अधिकारी सहकारिता की नींव को और अधिक मजबूत कर उसकी साख बढ़ाने में अपना उत्कृष्ट योगदान दें।

मंत्री सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने किसान की समृद्धि के लिए सहकारिता आंदोलन को मज़बूत करने का काम किया है। यह संदेश हमें किसानों तक पहुँचाना है। उन्होंने कहा कि ‘सहकार से समृद्धि' के विजन को साकार करने के लिए केंद्रीय सहकारिता मंत्री शाह कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में उन्हीं के विजन को आगे बढ़ाकर साकार करना है।

केंद्र सरकार के 54 बिंदुओं पर काम करना सुनिश्चित करें

सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एवं केंद्रीय सहकारिता मंत्री शाह का उद्देश्य है कि सहकारिता से गांवों की अर्थव्यवस्था मजबूत हो। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 54 बिंदुओं पर काम करना सुनिश्चित किया जाएं। इसकी समयसीमा निर्धारित कर मॉनिटरिंग करें।

सहकारिता मंथन कार्यक्रम और नवाचार विंग की करें शुरुआत

मंत्री सारंग ने निर्देश दिये कि एक माह में ‘सहकारिता मंथन’ कार्यक्रम करें। जिससे पूरे प्रदेश के अधिकारियों को जोड़कर रोडमैप तैयार करना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने सहकारिता विभाग में जल्द ही नवाचार विंग बनाये जाने के भी निर्देश दिये। यह नवाचार विंग सहकारिता विभाग को नई ऊंचाई पर ले जाने में सहायक होगी।

आवास संघ का सिविल विंग मजबूत हो

सारंग ने समीक्षा बैठक के दौरान आवास संघ की सिविल विंग को मजबूत करने के निर्देश दिये हैं। इसके लिये उन्होंने कहा कि अनुबंध आधार पर अनुभवी सेवानिवृत्त इंजीनियर्स को जोड़ने का कार्य करें, जिससे विभागीय निर्माण कार्यों की प्रगति व गुणवत्ता में और अधिक सुधार होगा।

सुशासन की दिशा में कार्य करने के लिये ट्रेनिंग की आवश्यकता

मंत्री सारंग ने कहा कि सुशासन की दिशा में कार्य करने के लिये अधिकारियों-कर्मचारियों सहित हर स्तर पर ट्रेनिंग का मॉड्यूल तैयार कर प्रशिक्षण दिया जाये, जिससे कि उनमें कार्य संस्कृति विकसित हो। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण अनुशासन भी लाता है, इससे कार्यप्रणाली भी मजबूत होगी।

बैठक में प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी, आयुक्त एवं रजिस्ट्रार आलोक कुमार सिंह एवं अपेक्स बैंक प्रबंध संचालक मनोज गुप्ता सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक में सहकारिता विभाग की गतिविधियों की जानकारी दी गई, सभी विंग के प्रमुखों ने अपनी-अपनी विंग का प्रस्तुतीकरण दिया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर