कड़ाके की सर्दी के बीच बारिश का अलर्ट, सर्दी से केकड़ी के सावर में किसान की मौत

जयपुर, 7 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के कारण केकड़ी जिले में एक किसान की मौत हो गई। मौसम विभाग ने कोटा और उदयपुर संभाग में अब बारिश का अलर्ट जारी किया है। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बादल छाने की संभावना जताई गई है। सुबह भी जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के सभी जिलों में कोहरा छाया रहा।

माउंट आबू में रविवार को पारा वापस माइनस में चला गया। यहां न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस गिरकर माइनस एक पर आ गया। अलवर में शनिवार देर शाम से सर्द हवा चलनी शुरू हो गई, जो सुबह भी जारी रही। यहां न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक पहुंच गया। जयपुर में भी रविवार को सर्द हवा चलने से सुबह ठिठुरन रही। सुबह करीब 10 बजे तक आसमान की ऊपरी सतह पर कोहरा रहा, लेकिन 10 बजे बाद कुछ जगहों से कोहरा हटना शुरू हुआ। धूप निकली। जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

केकड़ी के सावर थाना इलाके की पाडलिया गांव में खेत पर रखवाली करने गए किसान की सर्दी के कारण मौत हो गई। किसान शाम को खेत पर रखवाली करने गया था। आज सुबह तक वह घर नहीं लौटा तो परिजन उसे तलाशते हुए खेत पर पहुंचे। जहां पर वह मृत मिला। हैड कॉन्स्टेबल भंवर लाल मीणा ने बताया कि सुबह सात बजे परिजन उसकी तलाश करते हुए खेत पर पहुंचे। जहां वो खेत पर बनी झोपड़ी में मृत मिला। संभवतः सर्दी लगने के कारण किसान की मौत हो गई।

राजस्थान का शेखावाटी इलाका सबसे ठंडा माना जाता है, लेकिन बीती रात जैसलमेर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस मापा गया। जो चूरू, सीकर, झुंझुनूं से भी कम रहा। सीकर में आज न्यूनतम तापमान 6, चूरू-झुंझुनूं में 7.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया। जैसलमेर में आज सुबह कुछ जगह घना कोहरा रहा और हल्की गति से सर्द हवा भी चली। मौसम केंद्र जयपुर से जारी अनुमान के मुताबिक आज शाम से राज्य के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में मौसम में बदलाव आ सकता है। कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में देर शाम आसमान में बादल छा सकते है। इस कारण यहां कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आठ जनवरी को इस सिस्टम का असर दक्षिण के अलावा पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर और बीकानेर संभाग में भी देखने को मिलेगा। इस दिन जयपुर, सीकर, चूरू, नागौर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, पाली और सिरोही-जालोर में बादल छाने के साथ-साथ कई जगह बारिश, जबकि कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है। नौ जनवरी को इस सिस्टम का असर भरतपुर, जयपुर और बीकानेर संभाग में देखने को मिलेगा। इस दिन जयपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और टोंक में बारिश-ओलावृष्टि होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर