भुवनेश्वर में 5 से 11 जुलाई तक दिव्यांगजन रोजगार एवं कला मेले का आयोजन

नई दिल्ली, 4 जुलाई (हि.स.)। दिव्यांगजनों की प्रतिभा और क्षमताओं को बढ़ावा देने के मकसद से दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग 5 से 11 जुलाई तक भुवनेश्वर में दिव्य कला मेला, दिव्य कला शक्ति और दिव्यांगजन रोजगार मेला का आयोजन करने जा रहा है। इस मेले का उद्घाटन शुक्रवार को केंद्रीय राज्य मंत्री बीएल वर्मा करेंगे।

देश भर से दिव्यांग उद्यमियों और कारीगरों को प्रोत्साहन और बढ़ावा देने के लिए यह अनूठा आयोजन किया जा रहा है। भुवनेश्वर में कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी) परिसर में आयोजित होने वाले मेले में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और ओडिशा सहित छह राज्यों के दिव्यांगजनों के लिए काम करने वाले प्रमुख गैर सरकारी संगठनों के साथ-साथ अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भी भाग लेंगे।

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अनुसार प्रतिष्ठित सांस्कृतिक कार्यक्रम दिव्य कला शक्ति में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और ओडिशा सहित छह राज्यों के दिव्यांगजन कलाकार प्रस्तुति देंगे। दिव्य कला मेला में 190 से अधिक दिव्यांग कारीगरों, कलाकारों और उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। यह आयोजन वोकल फॉर लोकल पहल को प्रोत्साहित करता है, जिससे आगंतुकों को दिव्यांग कारीगरों द्वारा बनाई गई अनूठी वस्तुओं को खरीदने का मौका मिलेगा। इसके अतिरिक्त आगंतुक कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के क्षेत्रीय व्यंजनों का भी स्वाद ले सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/दधिबल

   

सम्बंधित खबर