भूपेंद्र जयंती पर शिक्षाविद,साहित्यकार प्रो श्यामल किशोर को किया जाएगा सम्मानित

सहरसा/मधेपुरा,07 जनवरी (हि.स.)।आगामी एक फरवरी को सिंहेश्वर प्रखंड के कतराहा, बैरबना में प्रखर समाजवादी पूर्व सांसद भूपेंद्र नारायण मंडल की आयोजित होने वाली जयंती समारोह को अलग अलग स्तरों पर यादगार बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। भूपेंद्र विचार मंच और शिव राजेश्वरी युवा सृजन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हो रहे जयंती समारोह मे प्रखर शिक्षाविद,साहित्यकार,मंडल विचार पत्रिका के संपादक, बी एन मंडल वाणिज्य महाविद्यालय के संस्थापक प्रधानाचार्य प्रो. श्यामल किशोर यादव को सम्मानित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

विचार मंच के संयुक्त सचिव और युवा सृजन क्लब के महासचिव हर्ष वर्धन सिंह राठौर ने बताया कि सिंहेश्वर प्रखंड के कतराहा,बैरबन्ना में आयोजित होने वाली भूपेंद्र जयंती समारोह के आयोजन की तैयारी विभिन्न स्तरों पर शुरू है।इस कड़ी में भूपेंद्र विचार मंच के स्थापना काल से जुड़े और सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे प्रो. श्यामल किशोर यादव को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

राठौर ने बताया कि प्रो. श्यामल किशोर यादव विचार मंच के साथ साथ क्लब के स्थापना काल से भी बतौर संरक्षक जुड़े रहे।मधेपुरा में शैक्षणिक,साहित्यिक,सांस्कृतिक विरासत को जीवंत और समृद्ध बनाने में प्रो. श्यामल किशोर यादव की अहम भूमिका रही।लम्बे समय तक जिला प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में स्मारिका प्रकाशन व आयोजन में बतौर संपादक एवम् शिक्षाविद मुख्य भूमिका में रहे।मधेपुरा के नामचीन हस्तियों में अग्रिम पंक्ति के नाम बी पी मंडल और बी एन मंडल की जयंती की शुरुआत करने और उसे वृहद रूप देने का भी श्रेय उन्हें ही जाता है।

राठौर ने बताया कि लंबे समय तक अटूट रूप से मंडल मंडल विचार पत्रिका का प्रकाशन द्वारा जो वैचारिक बदलाव की उन्होंने लकीर खींची आज दूर दूर तक कोई उसके पास नजर नहीं आता।मधेपुरा में हर स्तर पर निखार आए यही उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रही।राठौर ने बताया कि जयंती के अवसर पर प्रो.श्यामल किशोर यादव को दिए जाने वाले विशेष सम्मान से मंच और क्लब का मान बढ़ेगा साथ ही वर्तमान और भावी पीढ़ी को भी प्रेरणा मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर