अकीदत के साथ मस्जिदों और ईदगाह में अदा की गई ईद उल अजहा की नमाज

अररिया, 17 जून (हि.स.)। अररिया जिले के विभिन्न मस्जिदों और ईदगाह में ईद उल अजहा अर्थात कुर्बानी का पर्व बकरीद की नमाज अकीदत के साथ अदा की गई। मौके पर भारी संख्या में ईदगाह मैदान में बकरीद की नमाज अदा करने के लिए नमाजियों को भीड़ उमड़ी। बकरीद को लेकर शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी सुबह से ही लोगों में चहल पहल दिखा। सुबह से ही नए कपड़े पहन छोटे-छोटे बच्चों के साथ ईदगाह मैदान एवं मस्जिद की ओर बकरीद की नमाज के लिए जाते हुए लोग नजर आए।

बकरीद के मौके पर फारबिसगंज में काफी रौनक देखी गई। शहर के काली मेला के समीप स्थित ऐतिहासिक करबला ईदगाह मैदान, किरकिचिया पंचायत के कूढ़ेली ईदगाह, हरिपुर ईदगाह, भागकोहलिया पंचायत के मियां हाट के समीप अवस्थित ईदगाह, सैफगंज ईदगाह सहित अन्य ईदगाह के अलावा शहर के अहले सुन्नत मदीना जामा मस्जिद गुदरी मुहल्ला, जामा मस्जिद पोखर बस्ती में मुस्लिम भाईयों ने ईद उल अजहा की नमाज बड़े ही अकीदत के साथ अदा की।

ऐतिहासिक करबला ईदगाह के मैदान में शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रो से बड़ी संख्या में मुस्लिम भाईयों ने पहुंच कर नमाज अदा की वऔर नमाज अदा करने के बाद अल्लाह के सामने हाथ फैला कर सुख समृद्धि, अमन, शांति आपसी भाईचारा, हर प्रकार के जमीनी व आसमानी बलाओ से बचाने के लिए दुआएं की। नमाज अदा करने व ईमाम साहब के द्वारा पढ़े जाने वाले खुतबा को सुनने के बाद अल्लाह के सामने हाथ फैला कर दुआ मांगने के उपरांत मुस्लिम भाईयों ने एक दूसरे से गले मिल कर ईद उल अजहा की मुबारकबाद दी।नमाज अदायगी के बाद रीति रिवाज और परंपरा के अनुसार पशुओं की कुर्बानी दी गई।

ईदगाह करबला मैदान में हिदू भाई के अलावा शहर के जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारियों ने पहुंचकर ईद उल अजहा की मुबारकबाद दी। इस दौरान लोगों में गंगा जमुनी तहजीब का नजारा देखने को मिला। नमाज अदा करने से पूर्व ही कई हिदू लोग एवं जनप्रतिनिधि इदगाह करबला के मुख्य गेट के पास खड़े नजर आए। जैसे ही लोग नमाज अदा करते बाहर निकलने शुरू हुए हिदू समाज के लोग एक दूसरे से गले मिलकर बधाई दी।बकरीद को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।अररिया सदर अनुमंडल क्षेत्र में सदर एसडीपीओ रामपुकार सिंह सदर एसडीएम के साथ सुरक्षा का कमान थामे हुए था तो फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र में एसडीएम शैलजा पांडे और एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा सहित संबंधित क्षेत्र के थाना पुलिस मुस्तैद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर