मेगा वर्कशॉप आधुनिक गुरुमंत्र में फोटोग्राफरों ने प्रैक्टिकल वीडियो व ऑडियो शूटिंग का गुर सीखा

मेगा वर्कशॉप आधुनिक गुरुमंत्र में जुटे फोटोग्राफर: फोटो बच्चा गुप्ता

—फोटोग्राफ़र व कैमरा है तो ही टीवी, यूट्यूब, अखबारों में रंग,वरना सब बेरंग : गोपाल शर्मा

वाराणसी, 07 जनवरी (हि.स.)। वाराणसी सहित पूर्वांचल के जनपदों के मीडिया फोटोग्राफरों के साथ स्वतंत्र छायाकंन करने वाले युवाओं के लिए रविवार का दिन खास बन गया। भैसासुर घाट स्थित रविदास मंदिर के हाल में फोटोग्राफर विचार समिति (पंजीकृत) की ओर से आयोजित दो दिवसीय मेगा वर्क शॉप 2.0 आधुनिक गुरुमंत्र में छायाकारों ने दिल्ली के जाने माने फोटोग्राफर राकेश नागर से प्रैक्टिकल वीडियो व ऑडियो शूटिंग का गुर सीखा।

मेंटर राकेश नागर ने सभी प्रतिभागियों को वीडियो शूटिंग के दौरान विषय के साथ ही बैक ग्राउंड के बारे में भी विस्तार से बताया। साथ ही साथ ऑडियो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कैमरे के माइक के अलावा बाहरी माइक का प्रयोग करने से आवाज की क्वालिटी और बेहतर होती है। सभी प्रतिभागियों के मोबाइल पर अपने वीडियो के फ्रेम लाइव दिखाया। वीडियो शूटिंग में गंगा में गंदगी के उपर एक गाने को शूट किया। मास्टर मेंटर नागर ने विभिन्न रंगों के प्रकाश में शूटिंग करने का अच्छा तरीका विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने ट्राई पॉड से लेकर कैमरा तक प्रयोग करने की विधिवत जानकारी प्रदान की। कैमरे के मेगा पिक्सल पर विस्तृत रूप से चर्चा की। सिनेमैटिक शूटिंग के लिये कई टिप्स राकेश नागर ने दी। नौकायन के साथ सभी प्रतिभागियों ने वीडियो और ऑडियो के बारे में विस्तृत ज्ञान प्राप्त किया। रोहतक हरियाणा के छायाकार संजीव ढल ने मेमोरी कार्ड और डेटा संरक्षण के बारे में तकनीकी ज्ञान दिया। बीच - बीच में प्रतिभागियों से मास्टर फोटोग्राफर सवाल भी पूछ रहे थे और सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार भी प्रदान किया गया।

वर्कशाप में समिति के अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने अतिथियों का स्वागत कर कहा पूरी दुनियां को हाईलाइट करने वाला फोटोग्राफ़र आज अंधेरे में है, फोटोग्राफ़र व कैमरा है तो ही टीवी, यूट्यूब, अखबारों में रंग है वरना सब बेरंग है । उन्होंने कहा कि 95फीसद फोटोग्राफर भाई सेल्फ मेड होते हैं या एक दूसरे की देखादेखी ही अपना कार्य करते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर चलाई जा रही योजना स्किल इंडिया में फोटोग्राफी व्यवसाय को भी जोड़ा गया है। ऐसे में सभी नवांकुर फोटोग्राफरों को फोटोग्राफी सीखने के लिए शासन से मांग है कि एक शिक्षण संस्थान भी खोले।

इसके पहले कार्यक्रम की शुरूआत में अतिथियों राकेश नागर, संजीव ढल, गोपाल शर्मा, रजनीश श्रीवास्तव, बलजीत गुप्ता, उमेश चंद्र जैन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन किया। समिति के सचिव रजनीश श्रीवास्तव ने गणेश वंदना प्रस्तुत कर कार्यक्रम को परवाज दिया। इसके बाद समिति के अध्यक्ष ने अतिथियों को अंग वस्त्रम, रुद्राक्ष की माला व मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया। वर्कशाप में हाल प्रतिभागियों से खचा खच भरा था। मेंटर द्वय ने अगली वर्कशॉप में प्रतिभागियों को लेंस पर विस्तृत चर्चा का आश्वासन दिया। वर्कशाप का संचालन विवेक विश्वकर्मा और धन्यवाद ज्ञापन समिति के अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने किया।

कार्यक्रम संयोजक रजनीश श्रीवास्तव व उमेश चंद्र जैन के अनुसार मेगा वर्कशॉप— 2 में वाराणसी के साथ साथ, जौनपुर, गाजीपुर, मऊ, बरेली, प्रयागराज, चंदौली, कोलकाता सहित कई अन्य जिलों से छायाकार शामिल हुए। समिति के पदाधिकारी रजनीश श्रीवास्तव, संजीव श्रीवास्तव, डी. के. राजू, बलजीत गुप्ता, उमेश चंद्र जैन, राजेश खनेजा, शिव शंकर गौड़, श्रीराम पांडेय, हरीश शर्मा, सुरेश सिंह, मो0 शकील, गुड्डू केशरी ने वर्कशाप के आयोजन को सम्पन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर