पीएम जन-मन अभियान को पूरी गंभीरता से लें: संभाग आयुक्त दीपक सिंह

- कमिश्नर ने मिशन मोड पर काम कर एक हफ्ते में सभी सहरिया परिवारों का सर्वे पूर्ण कराने के दिए निर्देश

ग्वालियर, 7 जनवरी (हि.स.)। सभी विभागों के मैदानी अधिकारी-कर्मचारियों को सहरिया जनजाति बहुल बसाहटों में घर-घर भेजें और एक हफ्ते के भीतर सर्वे का काम पूरा कराएँ। पीएम जन-मन अभियान (प्रधानमंत्री जाजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान) के तहत किए जा रहे सर्वे के काम को मिशन मोड पर लें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढ़िलाई सामने आने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

यह निर्देश रविवार को संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी संभागीय व जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने संभागीय अधिकारियों को आगाह करते हुए कहा कि अभियान की प्रगति की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करें।

संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने रविवार को संभाग आयुक्त कार्यालय में पीएम जन-मन अभियान के क्रियान्वयन से जुड़े सभी विभागों के संभागीय अधिकारियों की बैठक ली। साथ ही सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गूगल मीट के माध्यम से इस बैठक में शामिल हुए। बैठक में ग्वालियर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार भी मौजूद थे।

बैठक में संभाग आयुक्त ने सभी विभागों के संभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस अभियान की सतत मॉनीटरिंग करें और अधीनस्थ जिला स्तरीय अधिकारियों से समन्वय बनाकर एक हफ्ते में सर्वे का काम पूरा कराएँ। उन्होंने संभाग के सभी जिलों के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि पीएम जन-मन अभियान के एजेण्डे पर हर पंचायत में ग्राम सभा व ग्राम पंचायतों की बैठकों का आयोजन कराएँ। इसी तरह जनपद पंचायत व जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठकें भी आयोजित कराएँ। इन बैठकों में पीएम जन-मन अभियान के बारे में जानकारी दें। साथ ही जनप्रतिनिधियों के सुझाव प्राप्त कर कार्ययोजना में शामिल करें। उन्होंने जिला स्तर पर सांसदगण व विधायकगणों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की बैठक बुलाकर इस योजना के बारे में जानकारी देने के लिये भी कहा।

संभाग आयुक्त ने बैठक में पीएम जन-मन अभियान के क्रियान्वयन के लिये बनाई गई कार्ययोजना और सर्वे की वस्तुस्थिति की जिलेवार समीक्षा की। साथ ही निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये आशा कार्यकर्ताओं की जवाबदेही तय करें और जो आशा कार्यकर्ता एक हफ्ते के भीतर इस काम को पूरा नहीं करें, उन्हें कार्य से पृथक करने की कार्रवाई की जाए। साथ ही कहा सर्वे के दौरान मैदानी अधिकारी अपने साथ योजनाओं के आवेदन फॉर्म लेकर जाएँ और पात्र सहरिया व्यक्तियों के फॉर्म भरवाकर उन्हें लाभान्वित कराएँ।

बैठक में संभाग आयुक्त ने जोर देकर कहा कि पीएम जन-मन अभियान के तहत संभाग में निवासरत सहरिया जनजाति के शतप्रतिशत परिवारों को लाभान्वित कराने के लिये सरकार ने 9 बिंदु निर्धारित किए हैं। अभियान के तहत 16 प्रकार की योजनाओं से सभी पात्र सहरिया व्यक्तियों को लाभान्वित कराया जाना है। इसके अलावा शासन की अन्य नियमित योजनाओं का लाभ भी सहरिया परिवारों को अनिवार्यत: देना है। योजनाओं से लाभान्वित कराने के साथ-साथ शेष सहरिया जनजाति बहुल बस्तियों को बारहमासी सड़कों से जोड़ने और बस्ती के अंदर अधोसंरचनागत कार्य भी अनिवार्यत: किए जाने हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के संभागीय अधिकारी को ताकीद किया कि यदि कोई भी सहरिया बहुल बस्ती सड़क से जुड़ने से छूटी तो उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जायेगी।

प्रधानमंत्री मोदी 15 जनवरी को करेंगे हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 जनवरी को जनजाति के हितग्राहियों से पीएम जन-मन अभियान के संबंध में वर्चुअल संवाद करेंगे। संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि इस दिन संभाग के शिवपुरी जिले के एक हितग्राही से भी प्रधानमंत्री चर्चा करेंगे।

इन योजनाओं से शतप्रतिशत सहरिया परिवारों को कराया जाएगा लाभान्वित

पीएम जन-मन योजना के तहत घर-घर सर्वे कर शेष सभी सहरिया लोगों के आधारकार्ड बनाए जायेंगे। पीएम गरीब कल्याण योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र, पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम जन-धन, पीएम जीवन ज्योति बीमा व पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिलाया जायेगा। साथ ही पीएम विश्वकर्मा, सुकन्या समृद्धि योजना, पीएम मातृ वंदना योजना, पीएम सुरक्षित मैत्रिय अभियान, पीएम नेशनल डायलेसिस प्रोग्राम, स्किल सेल मिशन और राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम का लाभ भी शतप्रतिशत सहरिया जनजाति के लोगों को दिलाने का लक्ष्य लेकर यह अभियान शुरू किया गया है।

ग्वालियर-चंबल संभाग में सहरिया जनजाति की कुल 5,50,385 जनसंख्या

ग्वालियर व चंबल संभाग में सहरिया जनजाति की कुल जनसंख्या 5 लाख 50 हजार 385 है। इसमें ग्वालियर संभाग के पाँच जिलों में 3 लाख 97 हजार 165 व चंबल संभाग के तीन जिलों में एक लाख 53 हजार 220 सहरिया जनसंख्या शामिल है। ग्वालियर जिले के अंतर्गत 61 बसाहटों में कुल 43 हजार 563 सहरिया व्यक्ति निवासरत हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर