बेटियों के जन्म पर मनाएं उत्सव : अनुप्रिया पटेल

- विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम

मीरजापुर, 07 जनवरी (हि.स।)। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत रविवार को जमालपुर विकास खण्ड के रसूलपुर ग्राम में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

केन्द्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास, दिव्यांग पेंशन, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस सिलेण्डर, विधवा पेंशन एवं वृद्धा पेंशन सहित अन्य योजनाओं से वंचित रहे नये चयनित लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास की चाभी एवं योजनाओं का प्रमाण पत्र वितरित किया।

उन्होंने कहा कि बेटी ईश्वर का वरदान है और राज्य सरकार बेटियों को पढ़ाने व उनके जीवन को संवारने के लिए बहुत सारी योजनाएं संचालित कर रही है। कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के जन्म से पढ़ाई, शादी विवाह आदि जिम्मेदारियां में सरकार आपका सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार बेटियों के लिए इतनी योजनाएं चला रही है तो बेटी के जन्म पर उत्सव आप सभी अवश्य मनाए।

ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री श्रीमती पटेल ने कहा कि 15 नवम्बर 2023 से लगातार विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव-गांव पहुंच रही है। कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी की टीवी स्क्रीन पर भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। सरकार की संचालित योजनाओं का लाभ देश के करोड़ों लोगों को मिला है, परन्तु कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें योजनाओं की जानकारी नहीं है और वे लाभन्वित होेने से वंचित रह गये हैं। उसी के दृष्टिगत भारत सरकार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया है और मोदी की गारंटी वाली गाड़ी भेजी जा रही है।

गर्भवती महिलाओं को गोदभराई, पौष्टिक आहार का वितरण

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने गर्भवती महिलाओं को गोदभराई कार्यक्रम के तहत पौष्टिक आहार का वितरण एवं छह वर्ष आयु पूर्ण कर चुके बच्चों का अन्नप्रशासन तथा छोटी-छोटी बच्चियों का केक काटकर कन्या जन्मोत्सव भी मनाया।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर