तिलक लगाकर बच्चों का किया उत्साह वर्धन, कहा-प्रतिदिन विद्यालय आना

बच्चों को तिलक लगाकर उनका उत्साह वर्धन करते जिलाधिकारीबच्चों को तिलक लगाकर उनका उत्साह वर्धन करते जिलाधिकारीबच्चों को तिलक लगाकर उनका उत्साह वर्धन करते जिलाधिकारी

- स्कूल चलो अभियान का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ, 15 जुलाई तक चलेगा स्कूल चलो अभियान

झांसी,01 जुलाई (हि.स.)। जनपद में ग्रीष्म अवकाश के बाद एक जुलाई से पुनः विद्यालयों में पठन पाठन का कार्य प्रारंभ हो रहा है। शासन के निर्देशानुसार एक से 15 जुलाई तक आयोजित ‘आओ स्कूल चलें अभियान’ का आज सोमवार को जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने विधिवत शुभारंभ किया। पीएम डीसी तालपुरा प्राथमिक विद्यालय नगर क्षेत्र में अभियान का शुभारंभ करते हुए उन्होंने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को टीका लगाया। उनका परिचय प्राप्त कर उत्साहवर्धन करते हुए प्रतिदिन विद्यालय आने के लिए प्रेरित किया।

जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों में गांव के हर बच्चे को चिन्हित कर शत प्रतिशत नामांकन का लक्ष्य पूर्ण करना है। इसके लिए प्रातः विद्यालय खुलने के पश्चात ही संपूर्ण विद्यालय स्टाफ प्राथमिकता से यह कार्य करें, शिक्षकों की टोली घर-घर जाकर अभिभावकों से संपर्क करें। जुलाई माह में नए सत्र की आकर्षक योजनाओं की जानकारी माता पिता को दी जाए। गांव में साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए हर बच्चे के नामांकन के महत्व को भी समझाया जाए। उन्होंने कहा कि हर बच्चा नामांकित हो तथा प्रतिदिन विद्यालय में उपस्थित अवश्य हो ताकि उसके शैक्षिक स्तर में बढ़ोतरी हो सके।

जिलाधिकारी ने शिक्षकों को इन्नोवेटिव आइडिया देते हुए कहा कि शिक्षक कक्षा एक और छह में नए छात्रों के लिए नई गतिविधियां तथा नए-नए नवाचारों से आच्छादित शिक्षण पद्धति अपनाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों को पुस्तकालय के साथ ही एस्ट्रोनॉमी लैब की भी जानकारी दें और उन्हें नए-नए अनुभव को आत्मसात करने के लिए प्रेरित करें। परिषदीय विद्यालयों में पहले ही डीबीटी योजना के माध्यम से बच्चों के लिए निशुल्क ड्रेस, जूते-मोजे और बैग के लिए इस सत्र में भी प्रेषित करने की घोषणा सरकार द्वारा की जा चुकी है। पाठ्य पुस्तकों का वितरण भी विद्यालय में बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही है। कायाकल्प और मिशन प्रेरणा के बाद परिषदीय विद्यालय नए कलेवर में किसी भी प्राइवेट स्कूल से कम नहीं हैं। हर कक्ष प्रिंट रिच, रीडिंग कॉर्नर, एनबीटी की पुस्तकों और विभागीय सामग्री से तैयार है।

इस अवसर पर ब्रह्म नारायण श्रीवास्तव खंड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र, अनुज कुमार जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता, कु. वैशाली बिरला जिला समन्वयक बालिका शिक्षा, सुनील द्विवेदी जिला स्काउट मास्टर, शशि अग्रवाल प्रधानाध्यापिका, रजनी साहू, अनीता रिछारिया, शालिनी साहू, रिचा साहू, प्रसून आर्य एवं विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/मोहित

   

सम्बंधित खबर