उज्जैन: मुख्यमंत्री डॉ. यादव एवं केन्द्रीय मंत्री डॉ. मांडविया ने किया देश के प्रथम स्वस्थ-स्वच्छ फूड स्ट्रीट का लोकार्पण

उज्जैन, 7 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.मनसुख मांडविया ने रविवार को उज्जैन में देश के प्रथम स्वस्थ, स्वच्छ, हाईजेनिक फूड स्ट्रीट प्रसादम का लोकार्पण किया। 175 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्रसादम में 17 दुकानें रहेंगी। उज्जैन आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं को श्रीअन्न मोटे अनाज से बने स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध हो सकेंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने 218.76 करोड़ के 187 कार्यों का रिमोट दबाकर भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया, जिसमें उज्जैन में हरसिद्धि चौराहे से महाराजवाड़ा तक होने वाले विकास कार्य, महाकाल मन्दिर स्थित नन्दी हॉल का सौंदर्यीकरण, हरिफाटक पर आकर्षक प्रकाश व्यवस्था का शिलान्यास भी शामिल है। इसमें प्रदेश की 36 स्वास्य्ष संस्थाओं का भूमिपूजन एवं 150 स्वास्य्प संस्थाओं का लोकार्पण शामिल है।

लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में विकास का कारवां लगातार चलता रहेगा, विकास कार्यों से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से आयोजित की जायेगी। 25 दिन पूर्व उन्होंने खुले में बिकने वाले मांस एवं मछली की दुकानों को हटाने के निर्देश दिये थे। आज प्रदेश में लगभग खुले में बिकने वाली मांस एवं मछली की ऐसी 25 हजार दुकानों को हटाया गया है। उन्होंने कहा कि भारत में कोविड की जो चुनौती थी, उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मांडविया के सहयोग से सफलतापूर्वक निपटा गया है।

उन्होंने कहा कि महाकाल की नगरी उज्जैन भविष्य का ग्रीनविच है। हमने फिजिक्स एवं आईआईटी को जोड़कर रिसर्च कराने का कार्य किया है। उज्जैन से सम्बन्धित हुए बिना जीवन का सार नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने चौंसठ कलाएं उज्जैन से ही सीखी थी। उज्जैन ही वह स्थान है जहां से संघमित्रा एवं महेन्द्र बौद्ध धर्म का प्रचार करने के लिये श्रीलंका गये थे। विक्रमादित्य एवं उनके भाई राजा भर्तृहरि का सम्बन्ध भी उज्जैन से ही था। उज्जैन राजा भोज की राजधानी भी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकाल की कृपा से देशवासी बड़ी से बड़ी चुनौती से निपटने में सक्षम हैं। उन्होंने प्रसादम के निर्माण पर जिलेवासियों को बधाई दी।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रसादम में मालवा के स्थानीय चाय एवं व्यंजन का आनन्द लिया। प्रसादम का अवलोकन कर फूड हैंडलरों से संवाद किया। कन्या पूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने जूस मशीन का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री को बेलपत्र का पौधा भी भेंट किया।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मांडविया ने देश की प्रथम हाईजेनिक फूड स्ट्रीट प्रसादम के लोकार्पण पर उज्जैनवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार डेवलपमेंट को स्वास्य्ै से जोड़ा है। स्वास्य्य अच्छा रहे इसके लिये जहां अस्पतालों की आवश्यकता है, वहीं आम नागरिकों को स्वस्थ व स्वच्छ फूड मिले, इसकी भी आवश्यकता है। आने वाले समय में देश में और भी स्थानों पर फूड स्ट्रीट बनाये जायेंगे। विगत 10 वर्षों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में निरन्तर लोकार्पण एवं शिलान्यास के कार्य हुए हैं।

डॉ.मांडविया ने बताया कि कोविड की लहर के दौरान हमने बहुत-कुछ सीखा। 140 करोड़ की जनसंख्या के वेक्सीनेशन के लिये महाअभियान चलाया। 220 करोड़ वेक्सीन के डोज लगाये।उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश को स्वास्थ्य क्षेत्र में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड इकॉनामिक फोरम में स्वयं बिल गेट्स में मुझे बधाई दी और कहा कि भारत में जिस तरह अपने आपको कोविड के दौरान मैनेज किया, वेक्सीनेशन का महाअभियान सफलतापूर्वक चलाया, दुनिया में इसकी मिसाल नहीं मिलती है।जब मैंने बताया कि भारत में प्रतिदिन 40 किलो मीटर सड़क बनाई जाती है तो लोगों को बहुत आश्चर्य हुआ।

डॉ.मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हममें वह सामर्थ्य है कि हम देश की जरूरतों को पूरा कर सकें और उसे आकार दे सकें। आयुष्मान भारत अभियान के तहत प्रत्येक जिले में 100 करोड़ रुपये स्वास्य्र के क्षेत्र में खर्च किये जायेंगे। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है। मध्य प्रदेश को आने वाले समय में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी।

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि पहले धन की कमी के चलते स्वास्य्क केन्द्र और स्वास्य् सुविधाएं विकसित नहीं हो पाई, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत अभियान प्रधानमंत्री आवास एवं उज्व्खला योजना बनाई। शासन आम नागरिकों को नि:शुल्क स्वास्य्ध सुविधा प्रदान करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ती है। उन्होंने कहा कि उज्जैन में आर्थिक क्रान्ति हो रही है। पहले 25 हजार श्रद्धालु उज्जैन आते थे, लेकिन जब से महाकाल लोक बना है, तब से प्रतिदिन एक लाख श्रद्धालु उज्जैन आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रसादम का निर्माण एफएसएसएआई और स्मार्ट सिटी ने मिलकर किया है। नौ हजार वर्गफीट में फैले प्रसादम में हाईजेनिक फूड उपलब्ध होंगे।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने रिमोट का बटन दबाकर हाईजेनिक फूड स्ट्रीट की वेब साइट का उद्घाटन किया। साथ ही हाईजेनिक एवं हेल्दी एएसपी ब्रोशर पुस्तिका का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने मानसिक स्वास्थ्य पर केन्रिदीत मनहित ऐप का भी शुभारम्भ किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ललित ज्वेल/मुकेश

   

सम्बंधित खबर